RANCHI : राज्य सरकार ने अमृत योजना के तहत चलने वाले कार्यक्रमों से युवाओं को जोड़ने का फैसला किया है। मंगलवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में नगर विकास और आवास विभाग के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। अटल मिशन फॉर अरबन रिज्यूनेशन एंड ट्रांसफॉरमेशन के तहत युवाओं को अधिकतम दो महीने का इंटर्नशिप मिलेगा। इस एवज में स्नातक तक की योग्यता रखने वाले युवाओं को हर महीने 10 हजार तथा स्नातक से ऊपर की योग्यता रखने वाले युवाओं को हर महीने 15 हजार स्कॉलरशिप मिलेगी। इसके लिए राज्य के 20 तकनीकी संस्थानों का चयन किया गया है।

बहाल होंगे सीनियर रेजिडेंट

रांची स्थित रिम्स, पीएमसीएच धनबाद और एमजीएम मेडिकल कॉलेज जमशेदपुर में सीनियर रेजिडेंट बहाल किए जाएंगे। राज्य के इन तीनों मेडिकल कॉलेज में सीनियर रेजिडेंट के पद पर बहाली को लेकर आवेदकों को उम्र सीमा में पांच साल का छूट देने के फैसले को भी कैबिनेट ने स्वीकृति दे दी है। इसके तहत जेनरल कैटेगरी के लिए अधिकतम उम्र सीमा को 35 से बढ़ाकर 40, ओबीसी के लिए 37 से बढ़ाकर 42, एसटी व एससी के लिए 45, जेनरल कैटेगरी दिव्यांगों के लिए 45 और महिलाओं के लिए अधिकतम उम्र सीमा 43 साल होगी। इसके अलावा तीन साल के अनुभव रखने वाले आवेदकों के लिए अधिकतम उम्र 50 साल कर कर दिया गया है।

नहीं लगेगा वैट

बीएसएफ हजारीबाग, रैपिड एक्शन फोर्स की 106 बटालियन जमशेदपुर और रांची के धुर्वा स्थित सीआरपीएफ की कैंटीन में होने वाली वस्तुओं की खरीद बिक्री को भी एक साल के लिए वैटमुक्त कर दिया है। यहां बिकने वाले लीकर को भी वैट मुक्त करने का कैबिनेट ने फैसला लिया है।

लिए गए ये अहम फैसले भी

-रांची के मोरहाबादी तथा तुपुदाना के अलावा जमशेदपुर स्थित श्रीरामकृष्ण मिशन की इकाइयों के लिए खरीदी जाने वाली सामग्री को एक साल के लिए वैट से किया गया मुक्त

-गोड्डा स्थित त्रिवेणी वीयर के जीर्णोद्धार के लिए 60 करोड़ 65 लाख 50 हजार रुपये की स्वीकृति

Posted By: Inextlive