-- शुक्रवार को छह लोगों की कोरोना से हो गई मौत, 151 पहुंचा मौत का आंकड़ा

राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है और हर दिन सैकड़ों मामले सामने आ रहे हैं। शुक्रवार को राज्यभर में कोरोना के कुल 618 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 16482 हो गई है। वहीं दूसरी ओर अब तक 7491 मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। राज्य में कुल सक्रिय मामलों की संख्या अब 8840 हो गई है, जबकि शुक्रवार को छह मौत के साथ अब तक मरनेवालों की कुल संख्या 151 हो गई है।

रांची मे विस्फोट

शुक्रवार को मिले 618 नए मामलों में रांची के 160, गिरिडीह के 109, धनबाद के 59, पूर्वी सिंहभूम के 56, हजारीबाग के 53, बोकारो के 26, रामगढ़ के 24, चतरा के 23, साहेबगंज के 19, सरायकेला के 16, देवघर के 15, लोहरदगा के 12, खूंटी के 10, सिमडेगा के आठ, पश्चिमी सिंहभूम, गढ़वा और कोडरमा के पांच-पांच, पलामू और गुमला के चार-चार, गोड्डा के तीन, लातेहार के दो। मरीज शामिल हैं। इधर, रांची में कोकर के एक मरीज की रिम्स में इलाज के क्रम में मौत हो गई। इसी तरह, जमशेदपुर में भी एक महिला की मौत टीएमएच में हो गई। उधर, पलामू के एक मरीज की तबीयत ज्यादा बिगड़ने के बाद रिम्स, रांची रेफर किया गया था, लेकिन रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। 48 वर्षीय इस मरीज की पांच अगस्त को ट्रूनेट जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

------------------------------------------------------

कोरोना जांच में तेजी लाएं, जल्द मिले रिपोर्ट : हाई कोर्ट

-एक-दो दिनों में मिले रिपोर्ट, अभी 10 से 15 दिनों में मिल रही

राज्य में कोरोना की जांच में तेजी लाएं और जांच के बाद जल्द रिपोर्ट देने की व्यवस्था की जाए ताकि कोरोना संक्रमण को रोकने में मदद मिले। झारखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन व जस्टिस एसएन प्रसाद की अदालत ने सरकार को शुक्रवार को यह निर्देश दिया। अदालत ने सरकार को इसके लिए जरूरी संसाधन की भी व्यवस्था करने को कहा है। इसके साथ ही अदालत ने कहा कि राज्य में प्लाजमा थेरेपी को बढ़ावा देने के लिए भी सरकार को प्रयास करना चाहिए। इसके लिए पर्याप्त संसाधन व तकनीशियन की व्यवस्था होनी चाहिए। हालांकि अदालत ने इस मामले में बाद में विस्तृत आदेश पारित करने की बात कहते हुए सरकार से चार सितंबर तक प्रगति रिपोर्ट मांगी है।

सुनवाई के दौरान अदालत ने महाधिवक्ता से कहा कि सुनवाई के पहले दिन ही सरकार ने कोरोना संकट से निपटने के लिए सभी संसाधन मौजूद होने की बात कही थी, लेकिन हालात ऐसे दिख नहीं रहे हैं। अभी भी सैंपल लेने के 10- 15 दिनों बाद रिपोर्ट मिल रही है। रिपोर्ट आने तक संक्रमित व्यक्ति कई लोगों को संक्रमित करते रहता है। इस पर कोरोना सैंपल लेने वालों को होम क्वारंटाइन करने की बात कही गई तो अदालत ने कहा कि इससे सभी काम ठप हो जाएंगे। इसलिए सरकार को ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए ताकि रिपोर्ट एक - दो दिनों में मिल जाए।

100 ट्रूनेट मशीन लाई जा रही :

सरकार का पक्ष रखते हुए महाधिवक्ता राजीव रंजन ने कहा कि राज्य में तीन दिनों तक विशेष जांच अभियान चलाया गया था। इसमें 26 हजार लोगों की जांच की गई। जांच में तेजी लाने के लिए 100 और ट्रूनेट मशीन लाई जा रही है। हजारीबाग में जांच शुरू हो गई है। पलामू और दुमका में जल्द जांच शुरू हो जाएगी। अदालत को बताया कि लैब के टेक्नीशियन और अन्य कर्मचारी भी संक्रमित हो रहे हैं। इस कारण सैनिटाइज करने के लिए लैब को बंद करना पड़ रहा है जिससे जांच प्रभावित होती है और रिपोर्ट लंबित होती है।

वैकल्पिक व्यवस्था करें :

सुनवाई के दौरान इस मामले के न्यायमित्र इंद्रजीत सिन्हा ने कहा कि राज्य में जांच की रफ्तार अभी भी धीमी है। करीब दस हजार सैंपल अभी भी लंबित हैं। सरकार को सदर अस्पताल के नए भवन का इस्तेमाल करना चाहिए। इस अस्पताल की क्षमता 500 बेड की है। राज्य में वेंटिलेटर, ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड, आइसीयू वार्ड की संख्या बढ़ानी होगी। इस पर महाधिवक्ता ने बताया कि अस्पतालों के अलावा कई कोविड केयर सेंटर खोला गया है। इसके लिए होटलों, मैरिज हॉल और दूसरे भवनों का इस्तेमाल भी किया जा रहा है।

कोर्ट ने महाधिवक्ता से कहा कि लैब टेक्निशियन के संक्रमित होने के मामले बढ़ने को देखते हुए वैकल्पिक व्यवस्था तैयार करें, ताकि जांच का काम प्रभावित न हो। इस दौरान प्लाज्मा थेरपी को लेकर मशीन की कमी का मुद्दा उठा और कहा गया कि रिम्स में पांच मशीनें सहित राज्य के पांचों मेडिकल कॉलेजों में इसकी व्यवस्था की जाए, ताकि लोगों को इसका लाभ मिल सके।

पैसे की कमी नहीं : सरकार

सुनवाई के दौरान सरकार की ओर से बताया कि कोरोना संकट से निपटने के लिए पैसे की कमी नहीं है। केंद्र सरकार ने अब जिला खनन कोष की 30 फीसदी राशि का इस्तेमाल कोरोना संकट के लिए इस्तेमाल करने की अनुमति प्रदान कर दी है। सरकार जरूरी संसाधन जुटा रही है और किसी प्रकार की कमी नहीं होने दे रही है।

दस हजार से अधिक सैंपल लंबित :

Posted By: Inextlive