रांची : सरकार के खिलाफ साजिश, विधायकों की खरीद फरोख्त के मामले में पुलिस ने गंभीरता से छानबीन शुरू कर दी है। इसके लिए एक एसआइटी का गठन किया गया है। जो रांची से लेकर दिल्ली और महाराष्ट्र तक की छानबीन करेगी। दिल्ली के जिस होटल विवांता और हैरियर में मी¨टग हुई, वहां की सीसीटीवी फुटेज और सारे रिकॉ‌र्ड्स खंगाले जाएंगे। इसके लिए रांची पुलिस की एक टीम दिल्ली रवाना हो चुकी है। इस टीम में डीएसपी अनिमेष नैथानी के अलावा अन्य पदाधिकारी भी शामिल हैं। पूरे मामले की जांच लिए गठित एसआइटी में चार टीमें बनीं हैं। चारों टीमों को अलग-अलग जिम्मेवारी दी गई है।

दिल्ली और मुंबई में छानबीन

इसमें एक टीम सीडीआर जांचेगी, दूसरी टीम दिल्ली और मुंबई जाकर छानबीन करेगी। तीसरी टीम रांची के होटल ली लैक सहित अन्य होटलों व दस्तावेजों की जांच करेगी। जबकि चौथी टीम मुख्य अनुसंधानक की है। इन टीमों को अलग-अलग अधिकारी लीड करेंगे। सभी का टास्क स्पष्ट किया गया है। उधर, दिल्ली गई टीम ने होटल विवांता और हैरियर में छानबीन शुरू कर दी है।

22 को हुई थी छापेमारी

गौरतलब है कि सरकार गिराने की साजिश के मामले में पुलिस की टीम ने होटल ली लैक में बीते 22 जुलाई को छापेमारी की थी। कमरा नंबर 310 से चार सूटकेस, दो लाख रुपये नकद, कई हवाई टिकट, कई मोबाइल फोन के साथ साथ कई कागजात जब्त किए हैं। इस मामले में बेरमो विधायक कुमार जयमंगल उर्फ अनूप सिंह के बयान पर कोतवाली थाने में राजद्रोह व साजिश के मामले में केस दर्ज किया गया है।

किन्हें क्या मिली जिम्मेवारी

सीडीआर की जांच करने के लिए साइबर सेल की डीएसपी यशोदरा को जिम्मेवारी मिली है। जबकि दिल्ली-मुंबई में जाकर होटलों की जांच करने की जिम्मेवारी खलारी डीएसपी अनिमेष नैथानी को जिम्मेवारी दी गई है। जबकि रांची के होटल ली लैक सहित अन्य होटलों की जांच के लिए कोतवाली थानेदार शैलेश प्रसाद व लालपुर इंस्पेक्टर अर¨वद कुमार सिंह को जिम्मेवारी मिली है। जबकि मुख्य अनुसंधानकर्ता सदर डीएसपी प्रभात रंजन बरवार बनाए गए हैं। इनकी टीम को सपोर्ट करने के लिए चार सबइंस्पेक्टरों को भी शामिल किया गया है।

बैठक का साक्ष्य जुटाएगी पुलिस

साजिश के मामले में जेल भेजे गए अभिषेक दूबे के स्वीकारोक्ति बयान में सामने आए तथ्यों पर पुलिस ने साक्ष्य जुटाना शुरू कर दिया है। पुलिस यह पता लगा रही है कि कौन-कौन विधायक कहां किसके साथ मिले और बैठक की। जिस बैठक में एक करोड़ की एडवांस की असफल डील हुई, वहां का विवरण जुटाया जा रहा है। पुलिस को जानकारी मिली है कि होटल विवांता और हैरियर में झारखंड के तीन विधायकों की बैठक जयकुमार बेलखेड़े उर्फ बालकुंडे के अलावा महाराष्ट्र के भाजपा के दो विधायक चंद्रशेखर राव बवनकुले और चरण सिंह जी के साथ हुई थी। ये कई अन्य बड़े नेताओं से भी मिले थे।

सीसीटीवी फुटेज की भी जांच

पुलिस ने रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना होने वाले विधायकों और साजिश के मामले में शामिल लोगों के बारे में छानबीन शुरू कर दी है। 15 जुलाई की इंडिगो फ्लाइट 6:10 बजे से पीएनआर नंबर ढ्ढद्दष्टञ्ज2ङ्क और ह्रर्रूरूक्त्रङ्ख के जरिए यात्रा करने वालों का डिटेल्स खंगाला जा रहा है। जबकि एयरपोर्ट की सीसीटीवी फुटेज भी खंगाला जा रहा है। जिसे पुलिस साक्ष्य के तोर पर अनुसंधान में लाएगी।

Posted By: Inextlive