रांची: मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि आज गढ़वा जिला सहित पूरे पलामू प्रमंडल के लिए महत्वपूर्ण दिन है। पलामू प्रमंडल इस राज्य का ऐसा प्रमंडल है जहां पानी तथा बिजली का अभाव हमेशा से रहा है। पानी और बिजली की कमी इन क्षेत्रों के प्रत्येक घर तथा नागरिक को प्रभावित करती है। हमारी सरकार ने पलामू प्रमंडल को विशेष तौर पर ध्यान में रखा है। गढ़वा जिला सहित पूरे पलामू प्रमंडल में मूलभूत सुविधाओं में गुणात्मक सुधार लाना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। ये बातें मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने सोमवार को झारखंड मंत्रालय स्थित सभागार में ऊर्जा विभाग द्वारा आयोजित 132/33 केवी ग्रिड सब स्टेशन मेराल (भागोडीह) ग्रिड का उद्घाटन, 132/33 केवी ग्रिड सब स्टेशन नगरऊंटारी (भवनाथपुर) व ग्रिड सब स्टेशन छतरपुर(पलामू) के ऑनलाइन शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

समस्याओं के समाधान पर काम

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि राज्य के सभी जिलों के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों तक गुणवत्तापूर्ण बिजली उपलब्ध कराना सरकार की जिम्मेदारी है। आज गढ़वा जिले के भागोडीह में 132/33 केवी ग्रिड सब स्टेशन का उद्घाटन हो रहा है। इस ग्रिड के उद्घाटन से गढ़वा जिले के मकरी, पंडरिया, बुका, गरदा, सरईया, अरसाली इत्यादि क्षेत्रों को लाभ पहुंचेगा। अब इन क्षेत्रों में उपभोक्ताओं को लो वोल्टेज की परेशानी से निजात मिलेगा। अब यहां के व्यवसायियों, स्कूलों अन्य संस्थानों सहित सभी लोगों को बिजली से संबंधित परेशानियों से मुक्ति मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि गढ़वा जिला में वाटर इरिगेशन प्रोजेक्ट का कार्य चल रहा है। बिजली व्यवस्था को सुदृढ़ करने के साथ-साथ गढ़वा की जनता को पानी की किल्लत से भी निजात दिलाने का काम किया जा रहा है। जल्द से जल्द वॉटर इरिगेशन का कार्य पूरा कर इन क्षेत्रों में पेयजल एवं सिंचाई की सुविधाओं में बढ़ोतरी करना है। राज्य सरकार पलामू प्रमंडल में सभी मूलभूत सुविधाओं के साथ-साथ कई अन्य महत्वकांक्षी योजनाओं को गति देने में लगी है।

दो साल में पूरा होगा सब स्टेशन निर्माण

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि पलामू प्रमंडल में भविष्य में आने वाली विद्युत की मांग को देखते हुए नगरऊंटारी (भवनाथपुर) एवं छतरपुर में 132/33 केवी ग्रिड सब स्टेशन स्थापित होगी। इस पावर सब स्टेशन ग्रिड का आज शिलान्यास हुआ है। दोनों पावर सब स्टेशन ग्रिड आने वाले 24 महीनों के अंदर बनकर तैयार हो जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि छतरपुर में बनने वाले पावर सब स्टेशन ग्रिड में पहली बार जीआईएस तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। जीआईएस आधुनिक तकनीक है। इसके इस्तेमाल से बिजली संचरण में गड़बडि़यां कम देखने को मिलेंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र के सुदूर ग्रामीण लोगों को गुणवत्तापूर्ण बिजली उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है।

वादे पूरे कर रही राज्य सरकार

इस अवसर पर भागोडीह स्थित कार्यक्रम स्थल में उपस्थित राज्य के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के नेतृत्व में राज्य सरकार ने गढ़वा जिला सहित पूरे पलामू प्रमंडल वासियों से किए गए वादे को पूरा करने का काम किया है। आज भागोडीह में 132/33 केवी ग्रिड सब स्टेशन का उद्घाटन कर मुख्यमंत्री ने गढ़वा जिला के लोगों को बिजली के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया है। मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के नेतृत्व में अलग झारखंड राज्य आंदोलन के अगुआ दिशोम गुरु शिबू सोरेन का सपना साकार हो रहा है। उन्होंने पूरे पलामू प्रमंडल एवं गढ़वा जिला वासियों की तरफ से मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया तथा कहा कि आपके कुशल नेतृत्व से पलामू प्रमंडल राज्य के अग्रणी प्रमंडलों में शामिल होगा। इस अवसर पर झारखंड मंत्रालय स्थित सभागार में राज्य के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, प्रधान सचिव ऊर्जा विभाग अविनाश कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, झारखंड ऊर्जा संचरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक केके वर्मा सहित ऊर्जा विभाग के अन्य अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

Posted By: Inextlive