रांची: राजधानी में अब मार्केटिंग कांप्लेक्स वाले मनमाना पार्किग चार्ज नहीं वसूल सकेंगे। इसपर रोक लगाने को लेकर नगर निगम के अधिकारी एक्शन मोड में आ गए हैं। वहीं रोस्पा टावर, सैनिक मार्केट और स्प्रिंग सिटी मॉल के पार्किग संचालकों को ग्रीन पार्किग लागू करने को कहा है, इससे इन तीनों पार्किग में अब बाइक पार्क करने के लिए 5 रुपए और कार पार्क करने के लिए 20 रुपए से ज्यादा नहीं वसूल सकेंगे। वहीं यह पार्किग चार्ज तीन घंटे के लिए होगा। जबकि शुरू में 10 मिनट की फ्री पार्किग भी लागू होगी। इसे लेकर नगर निगम ने तीनों पार्किग के संचालकों को आदेश जारी कर दिया है। इसके बाद भी बढ़ा हुआ पार्किग चार्ज वसूलते हैं तो उनपर एक्शन लिया जाएगा।

वसूल रहे थे 10 व 30 रुपए

इन तीनों पार्किग में कार और बाइक पार्क करने पर चार्ज वसूला जा रहा था, जहां कार के लिए 30 रुपए और बाइक के लिए 10 रुपए चार्ज था। उसमें भी लोगों को एक घंटे ही टाइम पार्क करने के लिए दिया जाता था। ऐसे में जब लोग गाड़ी पार्क कर रहे थे तो उनकी जेब पर काफी लोड बढ़ गया था। अब नई व्यवस्था लागू होने के बाद लोगों की जेब पर बोझ नहीं पड़ेगा।

16 जनवरी को निगम ने भेजा था लेटर

नगर निगम एरिया में 1 अक्टूबर 2019 से पार्किग चार्ज निर्धारित किया गया है, जिसके तहत कार और बाइक के लिए पूरे शहर में एक चार्ज तय है। इसे लेकर नगर निगम ने 16 जनवरी को भी तीनों पार्किग के संचालकों को लेटर भेजा था। इसके बाद भी तीनों पार्किग में लोगों से मनमाना पार्किग चार्ज वसूला जा रहा था। कई बार नगर निगम में लोगों ने इसकी कंप्लेन भी की। अब नगर निगम के अधिकारियों की नींद खुली है।

डिप्टी मेयर ने भी की थी बैठक

डिप्टी मेयर ने भी पूर्व में सिटी के मॉल संचालकों के साथ बैठक की थी। इसमें उन्होंने सभी से अपने मॉल में ग्रीन पार्किग लागू करने को कहा था। साथ ही संचालकों ने भी उन्हें आश्वासन दिया था कि इसे जल्द लागू कर दिया जाएगा। इसके बाद भी सिटी के बड़े मॉल्स में मनमाना पार्किग चार्ज वसूला जा रहा है।

Posted By: Inextlive