-केंद्र के निर्देश पर रेस हुए स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी

-एमसीआइ के निरीक्षण को लेकर पूरी तैयारी रखने के निर्देश

रांची : राज्य के तीन नए मेडिकल कॉलेजों में वर्ष-2018 से ही पढ़ाई शुरू करने को लेकर राज्य सरकार के पदाधिकारी रेस हो गए हैं। केंद्र ने पलामू, हजारीबाग तथा दुमका में प्रस्तावित मेडिकल कॉलेजों में न केवल अगले शैक्षणिक सत्र से पढ़ाई शुरू करने का निर्देश राज्य सरकार को दिया है, बल्कि इसके सभी ब्लॉक का निर्माण कार्य समय से पूर्व दिसंबर-2019 तक हर हाल में पूरा करने को कहा है। स्वास्थ्य विभाग ने तीनों मेडिकल कॉलेजों की मान्यता को लेकर मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया को ऑनलाइन आवेदन पहले ही कर दिया है।

तैयारी दुरुस्त करने का निर्देश

इधर, केंद्र के निर्देश मिलने के बाद विभाग के अपर मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी ने दो नवंबर को विभाग तथा झारखंड भवन निर्माण कारपोरेशन के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर काउंसिल की टीम के निरीक्षण से पहले सारी आवश्यक तैयारी दुरुस्त करने का निर्देश दिया। इसमें मानव संसाधन की नियुक्ति से लेकर जरूरी संरचनाओं का विकास शामिल है। कारपोरेशन के एमडी सुनील कुमार को इस साल के अंत तक कम से कम एक ब्लॉक पूरा करने को लेकर निर्माण एजेंसी को निर्देश देने को कहा। विभाग के एक वरीय पदाधिकारी की मानें तो हजारीबाग तथा दुमका में पहले से ही तीन सौ बेड के सदर अस्पताल संचालित हैं, जबकि पलामू में इस दिशा में काम करना है।

------

पीएम कर सकते हैं एम्स का शिलान्यास

देवघर में प्रस्तावित ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं। राज्य सरकार इसे लेकर प्रधानमंत्री से समय लेने का प्रयास कर रही है। सरकार की कोशिश झारखंड स्थापना दिवस पखवाड़ा के दौरान ही इसका शिलान्यास कराने की है। प्रधानमंत्री से समय मिलता है तो गोड्डा में अडाणी पावर प्लांट का भी शिलान्यास साथ-साथ हो सकता है।

Posted By: Inextlive