- एलएमआरसी ने शिलान्यास के लिए हाउसिंग एंड अरबन डेवलपमेंट मिनिस्ट्री को भेजा है प्रपोजल

-शिलान्यास समारोह सेंट्रल गवर्नमेंट के मिनिस्टर्स के साथ चीफ मिनिस्टर के शामिल होने की उम्मीद

KANPUR: कानपुर मेट्रो का काम शुरू करने की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी हैं। लेकिन, अभी तक शिलान्यास समारोह के लिए हाउसिंग एंड अरबन प्लानिंग मिनिस्ट्री से ग्रीन सिग्नल नहीं मिला है। हालांकि लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन की तरफ से शिलान्यास समारोह की डेट, गेस्ट आदि के लिए प्रपोजल पहले ही मिनिस्ट्री को सौंपी जा चुका है, पर अभी तक मिनिस्ट्री से जवाब नहीं मिला है।

काम शुरू करने की तैयारियां पूरी

कानपुर मेट्रो के शिलान्यास समारोह में सेंट्रल गवर्नमेंट से मिनिस्टर्स के साथ ही चीफ मिनिस्टर के भी शामिल होने की संभावना है। लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के ऑफिसर्स के मुताबिक, मेट्रो वर्क शुरू करने के लिए साइट पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। नेशनल शुगर इंस्टीट्यूट के सामने से काम शुरू किया जाएगा। शिलान्यास के साथ एलीवेटेड ट्रैक के लिए पाइलिंग(पिलर) की शुरुआत की जाएगी। एनएसआई के सामने जीटी रोड पर यूटिलिटी सर्विसेज चेक करने के लिए रोड कटिंग भी जा चुकी है। डिवाइडर पहले ही तोड़े जा चुके हैं। दो पाइलिंग मशीनें भी आ चुकी है। पर हाउसिंग मिनिस्ट्री से डेट न मिलने के कारण अभी तक मेट्रो पिलर्स की पाइलिंग मशीनों से काम श्ाुरू नहीं किया गया है।

आइर्आईटी से मोतीझील तक

इधर एचबीटीयू में कॉस्टिंग यार्ड की जमीन मिलने के बाद एफकांस ने मशीनरी मंगाने के साथ ही मैटेरियल जुटाना शुरू कर दिया है। झाडि़यों की कटाई के साथ साफ-सफाई की जा रही है। गौरतलब है कि सबसे पहले आईआईटी से मोतीझील के बीच कानपुर मेट्रो दौड़ेगी। 734 करोड़ से एलीवेटेड ट्रैक और 9 मेट्रो स्टेशन बनाए जाने हैं।

Posted By: Inextlive