कुंभ 2019 एयरबोट से डेढ़ घंटे में पहुंचेंगे काशी से प्रयागराज

2019-01-12T13:52:38Z

काशीवासियों को 26 जनवरी को मिलेगा एयरबोट का तोहफा तेज हुई तैयारियां।

lalit.pandey@inext.co.in
VARANASI : एक के बाद एक तोहफा दे रही सरकार ने इस बार ऐसा गिफ्ट दिया है जो काशी को कुंभ से जोड़ेगा। बनारस को एयरबोट मिलने वाली है। इसमें सवार होकर आप लहरों को चीरते हुए काशी से प्रयागराज का सफर तय कर सकेंगे। वह भी महज डेढ़ घंटे में। यह सब मुमकिन हो पाया है केंद्रीय जल परिवहन मंत्रालय की वजह से। रूस निर्मित इस एयरबोट की खासियत है कि मिनिमम 10 सेंटीमीटर पानी में भी चल सकेगी और 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से भर्राटा भरेगी। हालांकि इसका लुत्फ प्रवासी भारतीय नहीं उठा पाएंगे, क्योंकि इस एयरबोट का शुभारंभ रिपब्लिक डे के उपलक्ष्य पर 26 जनवरी को बनारस से प्रयागराज के बीच किया जाएगा।
रोमांच भरा होगा सफर
बनारस में पहली दफा शुरू हो रहे एयरबोट की सवारी रोमांच भरी होगी। एक बार में इस एयरबोट में 16 यात्री ही सवार हो पाएंगे। शुरूआत में तो पहले आओ पहले पाओ के तर्ज पर टिकट की बिक्री की जाएगी, लेकिन फरवरी के फस्र्ट वीक से आनलाइन टिकट की बुकिंग शुरू हो जाएगी। कुंभ को देखते हुए काशी से प्रयागराज जाने वाले सैलानियों भी भीड़ तय करेगी कि कितने ट्रिप एयरबोट को लगाने है। हालांकि आम दिनों में यह बोट दिन में दो से तीन बार चक्कर प्रयागराज तक का लगाएगी। संभवत: खिड़किया घाट या फिर रामनगर बंदरगाह से एयरबोट का संचालन संगम तक कराया जाएगा।
किराए पर मंथन जारी
एयरबोट की सवारी करने वालों को जेब थोड़ी हल्की करनी पड़ेगी। बनारस से प्रयागराज का किराया अभी तय नहीं हुआ है लेकिन अनुमान है कि एक व्यक्ति को एक हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे। हालांकि इस पर अभी और मंथन चल रहा है। किराए में कुछ फेरबदल भी संभव है। संभवत: 25 जनवरी तक किराए पर अंतिम फैसला लिया जाएगा।

मुख्य बात

26 जनवरी को काशी से प्रयागराज के बीच चलेगी एयर बोट
16 यात्रियों की है क्षमता
80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से भरेगी फर्राटा
1000 रुपये होगा संभावित किराया
02 ट्रिप लगेंगे काशी प्रयागराज के बीच
1.30 घंटे में पूरा होगा एक तरफ का सफर
एयरबोट के संचालन से टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा। यह काशी वासियों के लिए खास तोहफा है।
अविनाश मिश्रा, ज्वाइंट डायरेक्टर, टूरिज्म डिपार्टमेंट

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.