- 50000 स्क्वॉयर फिट से अधिक जमीन दी गई थी इंडस्ट्रियल एरिया में हर किसी को

- 2 से 3 उद्यमियों को जारी हुआ नोटिस लीज डीड का उल्लंघन करने पर

- 7 दिन के अंदर स्पष्टीकरण देना होगा नोटिस का

- एलडीए की ऐशबाग स्थित इंडस्ट्रीयल योजना का मामला

- लीज डीड का उल्लंघन करने के मामले आए सामने, जारी हुई नोटिस

LUCKNOW

केस एक

इंडस्ट्रियल एरिया योजना ऐशबाग, मिल रोड में भूखंड संख्या 10बी (क्षेत्रफल 0-11-2-11) औद्योगिक प्रयोजन के लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम कंपनी को दिया गया था, लेकिन 11 अक्टूबर 2019 अमीन के साथ यहां स्थलीय निरीक्षण किया गया तो भूमि निष्प्रोज्य मिली। परिसर में बालू, मौरंग आदि भवन सामग्री का भंडारण था। परिसर के बाहर बाउंड्री से सटाकर मुख्य मार्ग पर एक बड़ा अवैध निर्माण कर लिया गया। एलडीए ने सात दिन का नोटिस दिया है।

इंट्रो

एलडीए की ऐशबाग स्थित इंडस्ट्रीयल योजना में लीज डीड का उल्लंघन करने के मामले सामने आए हैं, जिन लोगों ने लीज डीड का उल्लंघन किया है, उनके खिलाफ एलडीए एक्शन लेने की तैयारी कर रहा है। नियमों का पालन न करने वालों को एलडीए की ओर से नोटिस भी जारी की गई है। नोटिस में साफ है कि अगर उनकी ओर से स्पष्टीकरण नहीं दिया जाता है तो एलडीए की ओर से जमीन पर कब्जा वापस ले लिया जाएगा। एक दो मामलों में तो एलडीए जमीन लेने की तैयारी भी कर रहा है।

इंडस्ट्रियल यूज के लिए जमीन

एलडीए की ऐशबाग स्थित इंडस्ट्रीयल योजना में उद्यमियों को काफी समय पहले यह जमीन दी गई थी। यह जमीन इंडस्ट्रियल यूज के लिए दी गई थी। हाल में ही एलडीए प्रशासन के पास दो से तीन मामले मिसयूज के आए हैं, जिनकी जांच हो रही है।

गोडाउन में कर दिया तब्दील

एलडीए अधिकारियों ने बताया कि जांच के दौरान यह जानकारी सामने आई है कि कई उद्यमियों ने लीज डीड का खासा उल्लंघन किया है। उन्होंने जमीन को इंडस्ट्रियल यूज के बजाए पर्सनल यूज में तब्दील कर दिया। इंडस्ट्रियल यूज लैंड को गोडाउन बनाकर नियमों का उल्लंघन करने के कारण उक्त सभी के खिलाफ नोटिस संबंधी कदम उठाया जाएगा।

इन्हें भी नोटिस

एलडीए अधिकारियों ने बताया कि लीज डीड का उल्लंघन करने के कारण हिंदुस्तान पेट्रोलियम के साथ मनाली पेंट को भी नोटिस दिया गया है। स्पष्टीकरण सामने आने के बाद अगले कदम उठाए जाएंगे।

वर्जन

यह बात सही है कि लीज डीड का उल्लंघन करने के मामले सामने आए हैं। उक्त सभी को नोटिस देकर स्पष्टीकरण मांगा गया है।

ऋतु सुहास, संयुक्त सचिव, एलडीए

Posted By: Inextlive