- युवा महोत्सव के विजेताओं को स्मृति चिन्ह व प्रमाण पत्र देकर किया गया सम्मानित

- महिलाओं का सामूहिक डांडिया रहा आकर्षण का केंद्र

LUCKNOW: दक्षिण लखनऊ सांस्कृतिक महोत्सव का थर्सडे को समापन हुआ। विगत छ दिनों से आशियाना कालोनी के सेक्टर के-वन स्थित डा0 एससी पाण्डेय पार्क में चल रहा दक्षिण महोत्सव का आयोजन किया जा रहा था। गुजरात के गरबा नृत्य, डांडिया और पुरस्कार वितरण के साथ समारोह का समापन हुआ। कार्यक्रम में महापौर डा। दिनेष शर्मा ने गुजरात से पधारे कलाकारों के अलावा महोत्सव के दौरान आयोजित की गई विभिन्न प्रतियोगिताओं के बच्चों को स्मृति चिन्ह व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। गुजराती डांडियां में महिलाओं का बच्चों के नृत्य से माहौल रंगारंग हो गया।

गुजराती कलाकारों ने पेश किया राजस्थानी नृत्य

आशियाना परिवार की ओर से आयोजित छह दिवसीय दक्षिण लखनऊ सांस्कृतिक महोत्सव की अंतिम शाम गुजरात के कलाकारों के नाम रही। गुजरात की अलंकृति कला अकादमी की ख्ख् सदस्सीय टीम ने गरबा, डांडिया, रास और फोक डांस पेश कर दर्शकों की जमकर तालियां बटोरी। गुजराती कलाकारों ने नवरात्रि के अवसर पर मां शेरा वाली की समर्पित गीत माही तारू फंकु सधुं, सूरज उग्यो गीत पर गरबा पेश कर दर्शकों का थिरकने के लिए विवश कर दिया। रास नृत्य के तहत कलाकारों ने माधव मुरली वालों रे, गाय ने जगावे रे पेश किया। इसके बाद कलाकारों ने अनेक रंगारंग प्रस्तुतियां पेश की। छोटी छोटी गैया, छोटे-छोट ग्वाल, छोटो से मेरो मदन गोपाल की प्रस्तुति आकर्षण का केंद्र रही। कार्यक्रम के अंत में गुजरात के कलाकारों ने राजस्थानी नृत्य भी पेश किया। अलग नृत्य शैली में पेश किए गए इस नृत्य की लोगों ने काफी सराहना की। इससे पूर्व सीएमएस के करीब भ्0 से अधिक बच्चों ने डांडियां नृत्य किया।

प्रतियोगिता में सफल बच्चों को किया गया सम्मानित

युवा महोत्सव के दौरान हुई नृत्य, गायन, सलाद मेकिंग, कोलार्ज फेस पेटिंग, फलावर अरेंजमेंट, कलश, रंगोली, मेंहदी, बेबी शो, फैंसी डेस के विजेता बच्चों को स्मृति चिन्ह व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। सम्मानित होने वालों में क्00 के करीब बच्चे शामिल थे। समापन के अवसर पर डा0 दिनेश शर्मा ने महोत्सव के आयोजकों की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे आयोजनों ने लोगों को देश की लोक संस्कृति व नृत्य देखने के साथ वहां की विशेषताओं की जानकारी मिलती है। इस मौके पर आशियाना परिवार के आरडी द्विवेदी, नानक चंद लखमानी, राकेष यादव, अषोक रघुवंषी, अंजू रघुंवषी, अषोक अवस्थी, अनिल शुक्ला, चिरंजीव भारती स्कूल की प्रधानाचार्या साधना पांण्डेय, सीएमएस की प्रधानाचार्या विनीता कामरान, अरूणिमा, वंदना समेत सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद थे।

Posted By: Inextlive