RANCHI : विधानसभा का यह चुनाव यूथ ब्रिगेड के जोरदार दस्तक के लिए जाना जाएगा। चुनाव मैदान में अनुभवी और माहिर उम्मीदवारों को युवा उम्मीदवार कई सीटों पर कड़ी टक्कर दे रहे हैं। 25 से 35 साल के इन युवाओं में से कुछ को अगर विरासत में राजनीति मिली है तो कुछ ने अपने दम पर राजनीति में अपनी अलग पहचान बनाई है। युवा उम्मीदवारों पर राजनीतिक दलों ने भी पूरा भरोसा जताया है। कुछ युवाओं को चुनाव लड़ने का अनुभव है तो कुछ पहली बार चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं। जनता का भले कोई फैसला हो, पर ये युवा नेता चुनावी प्रक्रिया के दौरान जनता के बीच अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब हो रहे हैं।

हावर्ड ग्रेजुएट का राजनीति में कदम

बहरागोड़ा सीट से झारखंड मुक्ति मोर्चा के टिकट पर चुनावी किस्मत आजमा रहे कुणाल षाडंगी हावर्ड यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएट हैं। उन्होंने एनआईटी से इंजीनियरिंग की डिग्री ली है। कुणाल को राजनीति विरासत में मिली है। उनके पिता डॉ दिनेश षाडंगी भी राजनीति में एक्टिव हैं। कुणाल का कहना है कि अगर पढ़े-लिखे युवा वर्ग की राजनीति में भागीदारी बढ़ेगी तो वर्तमान राजनीति का चेहरा बहुत कुछ बदल जाएगा। देश और राज्य के विकास को नई दिशा मिलेगी। कुणाल का मानना है कि आज की युवा पीढ़ी काफी सजग है। समस्याओं का निदान कैसे हो सकता, इसकी टेक्निक उसे मालूम है। ऐसे में युवाओं की राजनीति में भागीदारी बढ़ने से समाज, राज्य और देश को इसका फायदा मिलेगा।

राजनीति से है पुराना रिश्ता

बीजेपी ने सिमरिया सीट से युवा उम्मीदवार सुजीत कुमार भारतीय को मैदान में उतारा है। सुजीत के लिए सियासी जंग में भले ही यह पहला कदम है, पर राजनीति से उनका रिश्ता पहले से ही रहा है। वे एबीवीपी के एक्टिव मेंबर रहे हैं। इसी संगठन से जुड़कर उन्होंने राजनीति के गुर सीखे हैं। खास बात है कि सुजीत ने अपने मामा योगेंद्र नाथ बैठा को पछाड़कर टिकट हासिल किया।

भानू को विजयलक्ष्मी देवी ने दी कड़ी टक्कर

29 वर्ष की विजयलक्ष्मी देवी पहली बार चुनावी अखाड़े में अपनी किस्मत आजमा रही हैं। जेएमएम ने भवनाथपुर सीट से विजयलक्ष्मी देवी को अपना उम्मीदवार बनाया। इस सीट से पूर्व मंत्री भानू प्रताप शाही को वे कड़ी टक्कर दे रही हैं। वैसे मतदान हो चुका है। जीत चाहे किसी को मिले, पर विजयलक्ष्मी के हौसले बुलंद हैं। विजयलक्ष्मी का कहना है कि अगर जीत मिली तो महिलाओं और युवाओें के हित में अपनी पूरी ताकत झोंक दूंगी।

Posted By: Inextlive