वीडीए का दावा जनवरी के पहले सप्ताह में तैयार होगा ड्राफ्ट डीपीआर

मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट पर 2016 में ही शुरू होना है काम

VARANASI

बनारस मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट सर्वे के चक्कर में लेट होती जा रही है। मेट्रो प्रोजेक्ट की फाइनल डीपीआर अभी तक तैयार नहीं हो पायी है। दावा किया जा रहा है कि नये साल के पहले महीने के पहले सप्ताह में ड्राफ्ट डीपीआर तैयार कर शासन को भेज दिया जाएगा। इसके बाद इसमें जरूरत के अनुसार संशोधन होने के बाद फाइनल डीपीआर तैयार कर सरकार को भेज दी जाएगी।

पिछले दिनों लखनऊ में हुई बैठक के दौरान ख्0क्भ् दिसंबर के अंत में डीपीआर सबमिट करने की उम्मीद जतायी गयी थी। लेकिन इस डेट लाइन पर डीपीआर नहीं तैयार हो पायी थी। लगातार सर्वे के चलते ही लेट हो रही मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट की डीपीआर कब तक पूरा हो पायेगा यह अभी संभावनाओं पर टिका है। जबकि ख्0क्म् में मेट्रो प्रोजेक्ट पर काम शुरू भी किया जाना है।

डीपीआर फाइनल करने के लिए सर्वे

मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए सर्वे का काम कर रही संस्था राइट्स को डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करना है। इससे पहले डीपीआर को तैयार करने की अंतिम तारीख जुलाई में थी। जो आगे बढ़ते-बढ़ते दिसंबर हो गयी थी। एक बार फिर सर्वे के कारण ही डीपीआर लेट होते हुए साल ख्0क्भ् में न तैयार होकर साल ख्0क्म् में प्रवेश कर गयी है। अब भी सिर्फ उम्मीद ही है कि यह डीपीआर जनवरी के पहले सप्ताह में तैयार हो जाए।

राइट्स की टीम कर रही सर्वे

मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट डीपीआर को अंतिम रूप देने के लिए राइट्स के डायरेक्टर बलजीत सिंह ने गुरुवार को बीएचयू से सारनाथ तक मेट्रो रूट का सर्वे किया। इस सर्वे के दौरान भी प्रोजेक्ट में कई अड़चने भी उनके सामने आई। सर्वे में उन्हें कई ऐसे प्वाइंट्स मिले हैं जो क्रिटिकल है।

टीम ने बीएचयू से चितरंजन पार्क, बेनियाबाग, मच्छोदरी पार्क, काशी बस डिपो, जलालीपुरा, आशापुर, हवेलियां होते हुए सारनाथ तक मेट्रो कॉरिडोर का सर्वे किया। गोदौलिया से बेनियाबाग के बीच मेट्रो रेल लाइन को लेकर इंजीनियरों ने कुछ सुझाव भी दिए।

मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट का ड्राफ्ट डीपीआर राइट्स को पांच जनवरी को देना है। जिसे वीडीए की ओर से शासन को भेज दिया जाएगा। इसके बाद इस पर ही फाइनल डीपीआर तैयार होगी।

दिनेश कुमार सिंह, वीडीए उपाध्यक्ष

Posted By: Inextlive