- मंडी समिति के अधिकारियों और पदाधिकारियों के साथ डीएम ने की बैठक

- देना होगा हिसाब-किताब, सब्जियों के दामों पर लगाम लगाने की कवायद शुरू

- मंडी समिति के अधिकारियों और पदाधिकारियों के साथ डीएम ने की बैठक

- देना होगा हिसाब-किताब, सब्जियों के दामों पर लगाम लगाने की कवायद शुरू

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: काबू से बाहर हो चुके सब्जियों के दामों पर लगाम लगाने की कवायद जिला प्रशासन ने शुरू कर दी है। महंगाई को लेकर मचे हो-हल्ले के बीच मंडे को डीएम ने मंडी समिति के पदाधिकारियों के साथ मीटिंग में उनसे स्टॉक का हिसाब-किताब तलब किया है। साथ ही निर्देश दिए हैं कि प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाई जाए। मंडी द्वारा दी जाने वाली रिपोर्ट का जिला प्रशासन खुद भौतिक सत्यापन करेगा।

इससे काम नहीं बनेगा, पूरी डिटेल दीजिए

लाख कोशिशों के बावजूद आलू-प्याज के दामों में गिरावट नहीं आने पर आखिरकार जिला प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है। मंडे को मुंडेरा मंडी समिति के प्रभारी इंस्पेक्टर नोखेलाल के साथ खुद डीएम पी गुरु प्रसाद ने मीटिंग कर स्टॉक की पूरी जानकारी ली। डीएम ने कहा कि पिछले दस दिनों में मंडी में कितना आलू-प्याज आया, कितना बाहर गया और किस रेट पर इसे खरीदा और बेचा गया। इसकी डिटेल दीजिए। उन्होंने कहा कि ये पूरी डिटेल आढ़त वाइज दी जाए। इसके बाद इसका भौतिक सत्यापन कर कार्रवाई की जाएगी। हालांकि, इसके पहले मंडी समिति की ओर से जो डिटेल दी गई थी, उससे डीएम संतुष्ट नहीं थे। उन्होंने कहा कि यह पब्लिक से जुड़ा मामला है और इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत पर प्याज के दामों में बढ़ोतरी नहीं होने दी जाएगी।

अभी भी हालात जस के तस

एक ओर जिला प्रशासन मुनाफाखोरों के खिलाफ कार्रवाई करने मन बना रहा है तो दूसरी ओर हालात जस के तस बने हुए हैं। सोमवार को एक बार फिर फुटकर मार्केट में प्याज की कीमत फ्0 रुपए रही तो आलू दो रुपए महंगा होकर ख्ख् रुपए में बिका। इसके उलट मुंडेरा मंडी में बाहरी व्यापारियों के नहीं आने से आढ़तियों के होश उड़े हुए हैं। उनका लाखों के माल का खरीदार नहीं होने से लगातार खराब हो रहा है। यह सब बिचौलियों की मनमानी के चलते हो रहा है। सोमवार को मंडी में आलू क्भ्00 से क्800 रुपए तो प्याज क्900 से ख्000 रुपए प्रति क्विंटल के रेट से बिका। फुटकर मार्केट में प्याज और आलू के दामों में तेजी से पब्लिक त्रस्त हो चुकी है।

अब कमिश्नर से लगाई गुहार

सब्जी के दामों में मुनाफाखोरी के खिलाफ कांग्रेस ने सोमवार को कमिश्नर ऑफिस पहुंचकर प्रदर्शन किया। पीसीसी सदस्य मुकुंद तिवारी ने इस मौके अपर आयुक्त कनक त्रिपाठी को ज्ञापन सौंपकर मुनाफाखोरों के खिलाफ ठोस कार्रवाई करने की मांग की। उन्होंने कहा कि महंगाई के चलते गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों के खाने की थाली से सब्जी गायब होती जा रही है। बावजूद इसके प्रशासन और मंडी विभाग कार्रवाई नहीं कर रहा है। उन्होंने एडीएम सप्लाई के नेतृत्व में टीम गठित कर दोषियों के खिलाफ अभियान चलाए जाने की मांग की। इस मौके पर राजेंद्र मिश्रा, दीपचंद्र, दिवेश रंजन, भोलानाथ तिवारी, रिजवान राशिन आदि मौजूद थे।

Posted By: Inextlive