-पहले दौर के चुनाव से चंद दिनों पूर्व लगातार दूसरे दिन बड़ी वारदात

-घटना में दो अन्य घायल, गंभीर स्थिति में मेदिनीनगर में चल रहा इलाज

-बाइक से छतरपुर के पिपरा बाजार पहुंचे थे नक्सली, भीड़ में वारदात को दिया अंजाम

-लोहरदगा में भी नक्सली उत्पात, सड़क निर्माण में लगी कंपनी के दो जेसीबी फूंके

पलामू/लोहरदगा : झारखंड में पहले दौर के चुनाव से चंद दिनों पूर्व नक्सलियों ने लगातार दूसरे दिन राज्य में बड़ी वारदात को अंजाम देकर शांतिपूर्ण चुनाव को बड़ी चुनौती पेश की है। शनिवार को पलामू स्थित छतरपुर के पिपरा बाजार में नक्सलियों ने सरेआम एके-47 से गोलियां बरसाई। चार लोगों को गोलियां लगीं। जिसमें झामुमो पिपरा प्रखंड अध्यक्ष मोहन गुप्ता व फल व्यवसायी सूरज सोनी की मौत हो गई। दो गंभीर रूप से घायल हैं। वहीं, लोहरदगा में माओवादियों ने सड़क निर्माण में लगी दो जेसीबी मशीनों में आग लगा दी।

चार की ले ली थी जान

इससे पूर्व माओवादियों ने शुक्रवार को घात लगातार हमला कर चार पुलिसकर्मियों की जान ले ली थी। दो दिनों में जिन तीन जिलों में वारदात हुई है वहां पहले दौर में 30 नवंबर को मतदान होना है। घटनाएं राज्य सरकार के दावों पर भी सवालिया निशान है, राज्य पुलिस दावा करती रही है कि झारखंड में उग्रवादियों का लगभग सफाया हो गया है। लोहरदगा में वारदात से एक दिन पूर्व ही इस मसले पर गृहमंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री रघुवर दास की पीठ ठोंकते हुए कहा था कि नक्सल मोर्चे पर राज्य सरकार ने बेहतर काम किया है।

दो नक्सली पहुंचे

घटना के बारे में बताया गया कि मोटरसाइकिल पर सवार दो नक्सली पहुंचे और बाजार में लोगों की मौजूदगी के बीच एके-47 से फाय¨रग शुरू कर दी। नक्सलियों द्वारा की गई फाय¨रग में पिपरा प्रखंड प्रमुख संध्या देवी के पति सह झामुमो के प्रखंड अध्यक्ष मोहन गुप्ता, सूरज सोनी, राजकुमार सोनी व गोलू सोनी गंभीर रूप से घायल हो गए। सूरज सोनी की कुछ ही देर के बाद वारदात स्थल पर मौत हो गई। वहीं मोहन गुप्ता, राजकुमार सोनी व गोलू सोनी को गंभीर हालत में आनन-फानन में लेकर लोग छतरपुर अनुमंडलीय अस्पताल पहुंचे। जहां से तीनों को इलाज के लिए मेदिनीनगर स्थित पलामू मेडिकल कालेज अस्पताल भेज दिया गया। मेदिनीनगर अस्पताल के चिकित्सकों ने मोहन गुप्ता को मृत घोषित कर दिया।

पहले भी हमला

जानकारी के अनुसार पूर्व में भी नक्सलियों ने मोहन गुप्ता पर हमला किया था। इसमें वे बाल-बाल बच गए थे। घटना को अंजाम देने के बाद भाकपा माओवादियों ने पर्चा छोड़ते हुए चुनाव बहिष्कार का एलान किया है। घटनास्थल पर पहुंचकर पिपरा थाना पुलिस ने एके-47 से निकली कई गोलियां व पर्चा बरामद किया है। माआवादियों के इस हमले से क्षेत्र में दहशत का माहौल है। मौके पर छतरपुर डीएसपी शंभू ंिसह के नेतृत्व में हरिहरगंज, पिपरा, छतरपुर व हुसैनाबाद थाना की पुलिस पहुंची और क्षेत्र में सघन सर्च अभियान चलाया जा रहा है। बिहार की सीमा को पुलिस ने सील कर दिया है। वहीं सीआरपीएफ की टुकड़ी भी मौके पर पहुंच गई है।

----------

Posted By: Inextlive