RANCHI: रांची शहर में मजदूर बनकर रह रहे एक पीएलएफआइ उग्रवादी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। तुपुदाना ओपी इलाके के पुराना हुलहुंडू स्थित एक क्रशर के पास किराए के मकान में छुपकर रह रहा था। इसकी सूचना तुपुदाना ओपी प्रभारी तारीक अनवर को मिली। इसके बाद वे टीम लेकर हुलहुंडू स्थित उस किराए के मकान पर पहुंचे, जहां वह रहता था। पुलिस ने चारों ओर से मकान को घेरा और उसे दबोच लिया गया। सदानंद के साथ तीन अन्य उग्रवादी भी रहते थे। जो काम करने के लिए बाहर गए हुए थे। सदानंद के पकड़े जाने की सूचना पर सभी फरार हो गए। सदानंद मूल रूप से सोनाहातू थाना क्षेत्र के कोकाडीह चोकाहातू का रहने वाला है। पुलिस के अनुसार सदानंद सरायकेला खरसांवा इलाके में सक्रिय कुख्यात उग्रवादी महाराजा प्रमाणिक के दस्ते में था। वह सरायकेला में रहकर उग्रवादी घटनाओं को अंजाम देता था। पुलिस की दबिश पड़ने पर वहां से भागकर जीदन गुडि़या दस्ते से जुड़ गया। इसके बाद तुपुदाना इलाके के पुराना हुलहुंडू में छुप कर रहने लगा। छापेमारी टीम में तुपुदाना ओपी प्रभारी तारीक अनवर, एएसआई सत्येंद्र सिंह और एसएसबी की टीम शामिल थी।

प्रेमिका व मां भी धराई

सदानंद के साथ उसकी मां और प्रेमिका भी रहती थी। दोनों को पुलिस ने हिरासत में लिया। इसके बाद दोनों को छोड़ दिया गया। प्रेमिका को काफी दिनों से साथ रखा था, लेकिन उससे शादी नहीं की थी। मां और प्रेमिका से पूछताछ के बाद दोनों को छोड़ दिया गया।

डकैती और लेवी वसूली में है वांटेड

सदानंद के खिलाफ रांची के तमाड़ और बूंडू थाने में तीन-तीन और सोनाहातू थाने में दो मामले दर्ज हैं। सभी मामले डकैती, लूट, लेवी वसूली और आ‌र्म्स एक्ट से संबंधित हैं। जिनमें वह वांटेड है। काफी दिनों से पुलिस उसकी तलाश कर रही थी। रांची के अलावा सरायकेला-खरसांवा जिले चांडिल, चौका और तिरुलडीह थाने में भी कई मामले दर्ज हैं।

कारोबारियों से वसूलता था लेवी

पुलिस की पूछताछ में सदानंद ने बताया है कि वह बालू कारोबारियों से लेवी वसूलता था। तमाड़ और बुंडू इलाके के व्यवसायी उसे लेवी पहुंचाते थे। इसके अलावा सरायकेला के चौका, चांडिल सहित अन्य जगहों के चावल मील संचालकों से भी लेवी वसूलता था। पुलिस अन्य जगहों के कारोबारियों से लेवी वसूली का भी पता लगा रही है।

23 दिन पहले भी धराए थे तीन नक्सली

तुपुदाना पुलिस ने 21 दिन पहले छह अगस्त को एक लाख के इनामी एरिया कमांडर सहित तीन पीएलएफआइ उग्रवादियों को गिरफ्तार किया था। इनमें जुनूल उर्फ जेम्स भेंगरा नेलसन टोप्पो और सैमुअल उर्फ चेपटा शामिल था। ये तीनों उग्रवादी भी मजदूर बनकर हुलहुंडू इलाके में रहते थे। निर्माणाधीन भवनों में तीनों मजदूरी कर रहे थे। तीनों को मजदूरी करते पकड़ा गया था।

Posted By: Inextlive