--IRCTC 31 दिसंबर तक टिकट बुकिंग पर नहीं लेगा सर्विस चार्ज

-कैशलेश ट्रांजक्शन के प्रति बढ़ेगा अट्रैक्शन

VARANASI

अब आप बिना सर्विस टैक्स दिए रेल टिकट बुक करा सकते हैं। इसके लिए कैश की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यह सुविधा ऑनलाइन टिकट बुक कराने वालों को ही मिलेगी। कम से कम इससे नोट बंदी से दो चार हो रहे लोगों को राहत मिल गयी है। यह फेसिलिटी आईआरसीटीसी ने पब्लिक को दिया है। दरअसल नोट बंदी के चलते लोगों को रेल टिकट बुक कराने में बहुत प्रॉब्लम हो रही है। जिसको देखते हुए आईआरसीटीसी ने अपने वेबसाइट से रेल टिकट की बुकिंग कराने वालों को फ्क् दिसंबर तक सर्विस टैक्स न लेने का डिसीजन लिया है।

ताकि बढ़ सके कैशलेश ट्रांजक्शन

भ्00 व क्000 के नोट पर बैन लगाने के बाद नये नोट की क्राइसिस से निबटने का सरकार ने इंतजाम करना स्टार्ट कर दिया है। इसी कड़ी में आईआरसीटीसी ने कैशलेश ट्रांजक्शन को बढ़ावा देने के लिए अपने रूल्स में थोड़ा परिवर्तन किया है। इसके तहत रेल टिकट बुक कराने पर सर्विस चार्ज लगता है। यही नहीं इस चार्ज पर सर्विस टैक्स भी टिकट का रिजर्वेशन कराने वाले को पे करना पड़ता है। इसे आईआरसीटीसी ने फ्क् दिसंबर तक माफ कर दिया है। जिससे आईआरसीटीसी के वेबसाइट से टिकट बुक कराने वाले को ख्0 से ब्0 रुपये का फायदा होगा। इसपर सर्विस टैक्स के रुप में क्भ् रूपये लगता है। इस प्रकार टिकट बुक कराने पर ख्फ् से ब्म् रुपये देना पड़ता है।

पैसेंजर्स को होगा फायदा

आए दिन प्राइवेट एजेंसीज से रेल टिकट का रिजर्वेशन कराने पर चेंजेज का झंझट सामने आता है। इधर बीच जब से बड़ी नोट को बंद किया गया है तब से यह प्रॉब्लम और बढ़ गयी है। सिचुएशन यह है कि एजेंसीज कैश से टिकट ही बनाना बंद कर दिए हैं। वे ऑनलाइन प्रॉसेस को ही प्राथमिकता दे रहे हैं। ताकि लेनदेन में चेंज की किचकिच न हो। बहरहाल फ्क् दिसंबर तक के लिए ऑनलाइन टिकट को सर्विस चार्ज से मुक्त करने से पब्लिक को दो तरफा राहत मिली है। सीआरएम आईआरसीटीसी अश्वनी श्रीवास्तव ने बताया कि डिपार्टमेंट ने पब्लिक हित में यह डिसीजन लिया है।

Posted By: Inextlive