- जननी सेवा के तहत रेलवे ने शुरू की महिलाओं व बच्चों के लिए नई व्यवस्था

- ट्रेन में दूध, गर्म पानी, बेबी फूड के साथ मिलेगा बच्चों का मनपसंद खाना

- गोरखपुर से वाया लखनऊ गुजरने वाली सभी ट्रेंस में शुरू हुई जननी सेवा

GORAKHPUR: ट्रेन में सफर के दौरान मम्मी-पापा को सबसे अधिक चिंता अपने छोटे बच्चे की होती है। खासकर, जब वे दूध के लिए रो रहे हों या किसी अन्य खाने वाली चीज के लिए जिद कर रहे हों। ऐसे में उनके पास अगले स्टेशन तक इंतजार करने के सिवा कोई चारा नहीं रहता। एक बार ऐसे ही ट्वीट पर रेलमंत्री ने बच्चे को दूध उपलब्ध कराया था। रेलवे ने इन्हीं परेशानियों को देखते हुए जननी सेवा शुरू की है। यानी अब दूध, गर्म पानी या बेबी फूड के लिए पैरेंट्स को परेशान नहीं होना पड़ेगा। यह सुविधा एनईआर की उन सभी ट्रेंस में मिलेंगी जो गोरखपुर से वाया लखनऊ होकर चलती हैं।

ऐसे बुक करेंगे आर्डर

रेलवे ने जननी सेवा को गोरखपुर से लखनऊ होकर गुजरने वाली सभी ट्रेंस में शुरू की है। इसके अलावे यह देश के 25 रेलवे स्टेशनों पर शुरू हो रहा है। जननी सेवा के तहत अब से बेबी फूड, गर्म पानी और गर्म दूध भी मिलेगा।

महिलाओं को होती है दिक्कत

ट्रेन में महिलाओं को छोटे बच्चों के साथ सफर के दौरान अक्सर दूध, गर्म पानी आदि की समस्या हो जाती है। इतना ही नहीं कई बार सफर के दौरान बेबी फूड भूल जाने से महिलाओं को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। कई बार ऐसी समस्या के लिए महिलाओं ने रेल मंत्री तक को ट्वीट किया। इन्हीं दिक्कतों को देखते हुए यह सेवा शुरू की गई है।

यह होगा मेन्यू

- बर्गर, पोटैटो चिप्स, कोल्ड ड्रिंक का पैकेज - 88 रुपए

- सैंडविच, पोटैटो चिप्स, फ्लेवर्ड मिल्क - 66 रुपए

- चिकन विंग्स, कोल्ड ड्रिंक - 85 रुपये - पराठा, दही, आचार- 50 रुपए

- नूडल आइसक्रीम - 55 रुपए

यहां से कर सकते हैं ऑर्डर

- आईआरसीटीसी की वेबसाइट

- एसएमएस से

- मोबाइल ऐप

- फिर टोल फ्री नंबर 1323

वर्जन

Posted By: Inextlive