- एलडीए सिटी की छह पार्किंग को बनायेगा 'स्मार्ट'

- घर बैठे ही पता लगेगा कि पार्किग खाली है या नहीं

LUCKNOW:

निगम की तर्ज पर एलडीए भी अपनी छह पार्किंग को स्मार्ट बनाने जा रहा है। इसके लिए एक स्मार्ट एप क्रिएट किया जाएगा, जिसकी मदद से आप घर बैठे ही पता लगा सकेंगे कि पार्किग में जगह खाली है या नहीं। स्मार्ट पार्किग के लिए एलडीए की ओर से प्रपोजल मांगे गए हैं। पांच अप्रैल को प्री बिड जबकि 25 अप्रैल को कंपनी का चयन किया जाएगा।

पीपीपी मोड बनेंगी पार्किंग

एलडीए के पार्किग स्थल पर स्मार्ट पार्किग सॉल्यूशन स्थापित किया जाना है। पीपीपी मोड में स्मार्ट पार्किग सॉल्यूशन कार्यान्वयन के लिए डीबीएफओटी (डिजायन, बिल्ड, फाइनेंस, ऑपरेट एंड ट्रांसफर) आधार पर निविदाएं कॉल की गई हैं। इस योजना में प्रत्येक पार्किग स्लॉट में सीसीटीवी, पार्किग सेंसर, पार्किग गाइडेंस व डिस्प्ले सिस्टम, एलईडी साइनेज सहित कई सुविधाएं मौजूद रहेंगी।

एप से मिलेगी जानकारी

शहर के किसी भी इलाके से पार्किग के बारे में जानकारी हासिल की जा सकेगी। वाहन चालक की ओर से जैसे ही एप के माध्यम से पार्किग का नाम डाला जाएगा, उसे पूरी जानकारी मिल जाएगी। स्मार्ट एप जीपीएस ट्रैकिंग से भी जुड़ा रहेगा, जो लोकेशन के हिसाब से पार्किग की जगह भी बताएगा। एप के जरिए ही गाड़ी पार्क करने की फीस भी दी जा सकेगी।

बाक्स

ये पार्किग बनेंगी 'स्मार्ट'

1- सरोजनी नायडू पार्क, भूमिगत पार्किग

2- हजरतगंज मल्टीलेवल पार्किग

3- महानगर भूमिगत पार्किग

4- चंदर नगर भूमिगत पार्किग

5- भूतनाथ भूमिगत पार्किग

6- ज्योतिबाफुले पार्क, भूमिगत पार्किग

वर्जन

छह पार्किग को 'स्मार्ट' बनाया जाएगा। इस बाबत निविदाएं कॉल की गई हैं। स्मार्ट पार्किग में कई तरह की सुविधाएं रहेंगी। पब्लिक आसानी से पता लगा सकेगी कि पार्किग में जगह खाली है या नहीं।

- पीएन सिंह, वीसी, एलडीए

Posted By: Inextlive