-आरटीओ ने 31 मार्च तक का दिया अंतिम मौका,

रजिस्टर्ड 4850 ऑटो रिक्शा में से 379 ने नहीं लगवाया है सीएनजी किट

-वाहनों के धुएं से बनारस की हवा हो रही दूषित, एनजीटी ने जताई चिंता

VARANASI

बिना सीएनजी किट के एक अप्रैल से ऑटो शहर की सड़कों पर दौड़ नहीं पाएंगे। संभागीय परिवहन अधिकारी ने ऑटो चालकों को अंतिम मौका दिया है। सिटी परमिट वाले ऑटो में 31 मार्च तक सीएनजी किट नहीं लगाने पर उनका परमिट निरस्त करने के साथ कार्रवाई की जाएगी। सिटी परमिट पर 4850 ऑटो दौड़ रहे हैं। इनमें से ज्यादातर ने सीएनजी किट लगवा लिया है। आरटीओ ने बचे करीब 379 आटो रिक्शा मालिकों को नोटिस जारी किया है। वहीं, एआरटीओ इंफोर्समेंट को कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

31 दिसंबर तक दिया था वक्त

शहर में प्रदूषण का लेवल लगातार बढ़ता जा रहा है। वाहनों से निकलने वाले धुएं से हवा ज्यादा दूषित हो रही है। एनजीटी ने बनारस में बढ़ते प्रदूषण पर नाराजगी जाहिर करते हुए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। हालत यह है कि प्रदूषण के चलते लोग विभिन्न बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। परिवहन विभाग ने शहर में 4850 ऑटो रिक्शा को सिटी परमिट जारी किया है। 22 अगस्त 2019 को कमिश्नर दीपक अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में निर्णय लिया गया था कि 31 दिसंबर 2019 तक शहर में चलने वाले सभी ऑटो रिक्शा में सीएनजी किट लगा लिए जाए। साथ ही सिर्फ सीएनजी ऑटो रिक्शा का परिवहन कार्यालय में रजिस्ट्रेशन किया जाए।

यह है अंतिम मौका

आरटीओ के निर्देश के बाद ऑटो चालकों ने सीएनजी किट लगाना शुरू कर दिया था। दिसम्बर 2019 तक 1200 हीऑटो रिक्शा ऐसे थे जिनमें सीएनजी किट नहीं लगा था। ऐसे में आरटीओ ने कमिश्नर से फरवरी तक का समय मांगा। अब कमिश्नर ने अंतिम मौका देते हुए आरटीओ को मार्च तक हर हाल में सभी ऑटो रिक्शा में सीएनजी किट लगवाने का निर्देश दिया है। जिन ऑटो रिक्शा में सीएनजी किट नहीं लगे हैं उनके परमिट कैंसिल करने के साथ कार्रवाई करें।

आरटीओ में रजिस्टर्ड 4850 सिटी ऑटो रिक्शा में से 379 में अभी तक सीएनजी किट नहीं लग सका है। इनको नोटिस जारी कर अंतिम मौका दिया गया है। 31 मार्च के बाद उनके परमिट कैंसिल कर दिए जाएंगे।

हरिशंकर सिंह, आरटीओ

Posted By: Inextlive