पाकिस्तान : मुंबई हमले से जुड़े देशद्रोह मामले को लेकर अदालत में पेश हुए पूर्व पीएम नवाज शरीफ और अब्बासी

Updated Date: Mon, 08 Oct 2018 05:05 PM (IST)

पाकिस्तान के पूर्व मुख्यमंत्री नवाज शरीफ और शाहिद खाकान अब्बासी मुंबई हमले से जुड़े देशद्रोह के मामले को लेकर अदालत में पेश हुए हैं। दोनों के साथ एक पत्रकार भी इस मामले में आरोपी है।

लाहौर (पीटीआई)। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और शाहिद खाकान अब्बासी के साथ पत्रकार सिरिल अलमीडा सोमवार को लाहौर हाईकोर्ट में पेश हुए। बता दें कि एक याचिका में तीनों पर मुंबई हमले से जुड़े मामले में देशद्रोह का मुकदमा चलाने की मांग की गई है। डॉन अखबार को दिए इंटरव्यू में शरीफ ने स्वीकार किया था कि 2008 के मुंबई आतंकी हमले में पाकिस्तान का हाथ था।  उनके इस बयान को देश के खिलाफ बताते हुए सिविल सोसायटी की सदस्य अमीना मलिक ने शरीफ, अब्बासी और सिरिल पर केस कर दिया और तीनों पर देशद्रोह का मुकदमा चलाने की मांग की।

निजी जानकारी की थी साझा

शरीफ के इस दावे के बाद पाकिस्तान में सेना और सरकार के बीच तनाव पैदा हो गया था, जिसके बाद अब्बासी ने अपनी अध्यक्षता में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक बैठक बुलाई थी और इस मामले पर चर्चा की थी। इसके बाद अब्बासी ने मीटिंग में हुई बातचीत की जानकारी शरीफ के साथ साझा की थी। यही कारण था कि अमीना मलिक ने  अब्बासी पर भी केस कर दिया। याचिका में मलिक का कहना था कि अब्बासी ने शरीफ को इस बात की जानकारी देकर प्रधानमंत्री के रूप में ली गई अपनी शपथ का उल्लंघन किया और सुरक्षा प्रतिष्ठानों की मानहानि की है।
22 अक्टूबर को होगी अगली सुनवाई
अदालत की पिछली सुनवाई में सिरिल और शरीफ उपस्थित नहीं थे। इसलिए अदालत ने सिरिल के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी किया था और उन्हें देश से बाहर नहीं जाने देने का आदेश दिया था। शरीफ के वकील ने अपने सफाई में कहा था कि हाल में पत्नी की मौत के कारण वह कोर्ट में उपस्थित नहीं हुए। हालांकि कोर्ट की सख्ती के बाद तीनों सोमवार को अदालत में पेश हुए। अब मामले की अगली सुनवाई 22 अक्टूबर को होगी।

पाकिस्तान : 1400 करोड़ के घोटाले में जांच के लिए नवाज शरीफ के भाई को 10 दिन की रिमांड

कुलभूषण जाधव मामले में अंतरराष्ट्रीय न्यायालय अगले साल 18 फरवरी से करेगी सुनवाई

Posted By: Mukul Kumar
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.