रविवार से इलाहाबाद और लखनऊ में हुआ परीक्षा का आगाज

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की उप्र न्यायिक सेवा सिविल जज यानी पीसीएस जे मुख्य परीक्षा रविवार को शुरू हुई। आयोग के इलाहाबाद और लखनऊ भवनों में हुई। जहां परीक्षा के पहले दिन सामान्य ज्ञान के पेपर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का क्रेज दिखाई दिया। वहीं आरबीआई के नए गवर्नर उर्जित पटेल से संबंधित प्रश्न भी अभ्यर्थियों के लिए कौतूहल का विषय रहा।

पीएम पर तीन प्रश्न

पीसीएस जे मुख्य परीक्षा के पहले दिन सामान्य ज्ञान का पेपर हुआ। 200 अंकों की वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या दस थी। हालांकि पेपर के पैटर्न ने हर विषय को छुआ लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लेकर तीन प्रश्नों पर परीक्षा समाप्त होने के बाद अभ्यर्थियों ने खूब चर्चा की। इसकी वजह भी रही कि अभ्यर्थियों से केन्द्र सरकार की आय घोषणा योजना पर प्रकाश डालने संबंधित प्रश्न पूछा गया। इसी तरह 'मोदीज मीदास टच इन फॉरेन पॉलिसी' के पुस्तक का लेखक कौन था। समालोचनात्मक टिप्पणी के अन्तर्गत प्रधानमंत्री की लाओस व वियतनाम यात्रा से संबंधित प्रश्न शामिल रहा। जबकि चर्चित व्यक्तियों के प्रश्न के अन्तर्गत आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के चर्चित होने का कारण पूछा गया।

97 फीसदी अभ्यर्थी हुए शामिल

उप्र लोक सेवा आयोग की पीसीएस जे मुख्य परीक्षा में इलाहाबाद और लखनऊ केन्द्र पर कुल मिलाकर 97.64 अभ्यर्थी शामिल हुए। इलाहाबाद के दो केन्द्रों पर 1065 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। जिसमें से 1041 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। जबकि लखनऊ केन्द्र पर 1135 अभ्यर्थियों में से 1107 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। परीक्षा नियंत्रक प्रभुनाथ ने बताया कि दोनों जिलों में परीक्षा शांतिपूर्वक तरीके से हुई। किसी भी केन्द्र से गड़बड़ी की कोई सूचना नहीं मिली।

आज से दोनों पालियों में परीक्षा

पीसीएस जे मुख्य परीक्षा के पहले दिन सामान्य ज्ञान का पेपर था। 18 व 19 दिसम्बर को दोनों पालियों में परीक्षा आयोजित होगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 से 12:30 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो से शाम पांच बजे तक होगी। 18 को पहली पाली में भाषा और दूसरी पाली में विधि प्रश्न पत्र और 19 दिसम्बर को पहली पाली में विधि द्वितीय प्रश्न पत्र और दूसरी पाली में विधि तृतीय प्रश्न होगा।

Posted By: Inextlive