-16 फरवरी को बनारस आ रहे पीएम दिखाएंगे झंडी

-20 फरवरी से होगा ट्रेन का नियमित संचालन, जारी हुआ नोटिफिकेशन

VARANASI

बाबा श्रीकाशी विश्वनाथ और उज्जैन के बीच तीसरी कार्पोरेट ट्रेन चलने की घड़ी नजदीक आ गयी है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बीते दिनों इसका ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि मध्य प्रदेश के उज्जैन को उत्तर प्रदेश के वाराणसी से जोड़ने के लिए एक विशेष ट्रेन चलाई जाएगी। इस ट्रेन का नाम काशी-महाकाल एक्सप्रेस होगा। तब से ट्रेन के संचालन को लेकर तरह तरह के कयास लगाए जा रहे थे। आनन-फानन में रेलवे बोर्ड ने तैयारी तो स्टार्ट कर दी थी, लेकिन डेट को लेकर ऊहापोह कायम रहा। आखिरकार रेल मंत्री ने बुधवार को ट्वीट कर ट्रेन के संचालन की तारीख सहित रूट की जानकारी शेयर की। वहीं शाम तक आईआरसीटीसी की ओर से भी नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया।

ऑफिसर्स के मुताबिक इस ट्रेन को पीएम व बनारस के सांसद नरेंद्र मोदी कैंट के अलावा काशी स्टेशन से हरी झंडी दिखा सकते हैं। इसी को देखते हुए दोनों स्टेशन पर तैयारी स्टार्ट कर दी गयी है। उम्मीद है कि पड़ाव पर पं। दीन दयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद पीएम काशी स्टेशन पर पहुंचकर महाकाल एक्सप्रेस को उज्जैन के लिए रवाना करेंगे। इसको देखते लखनऊ डिवीजन का पूरा अमला सुबह से काशी स्टेशन को चमकाने में जुट गया था।

19 घंटे में पूरा होगा सफर

बनारस से उज्जैन का सफर लगभग 19 घंटे में पूरा होगा। सुपरफास्ट श्रेणी की यह ट्रेन नंबर-82401/02 प्रत्येक मंगलवार और गुरुवार को वाराणसी जंक्शन (कैंट स्टेशन) से दोपहर 2.45 बजे वाया सुल्तानपुर, लखनऊ, कानपुर, झांसी, बीना होते हुए इंदौर के लिए प्रस्थान करेगी। अगले दिन शुक्रवार को सुबह 9.40 बजे यह ट्रेन इंदौर पहुंचेगी। वहीं ट्रेन संख्या-82403/04 प्रत्येक रविवार को कैंट स्टेशन से शाम 3.15 बजे प्रस्थान करेगी। यह ट्रेन इलाहाबाद, कानपुर, झांसी, बीना व संत हृदयराम नगर होकर अगले दिन सोमवार को सुबह 9.40 बजे इंदौर पहुंचेगी।

लागू होगा डायनमिक फेयर

काशी-महाकाल एक्सप्रेस में डायनमिक फेयर लागू किया जाएगा। मांग के अनुरूप ही किराए में बढ़ोतरी की जाएगी। आईआरसीटीसी का दावा है कि मध्यम वर्ग को ध्यान में रखते हुए ट्रेन का किराया निर्धारित किया गया है। जो श्रद्धालुओं के लिए काफी किफायती साबित होगा। कार्पोरेट ट्रेन होने के बावजूद यात्रियों से कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लिया जाएगा। ऑनलाइन सिस्टम से ही टिकट बुक किये जायेंगे। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी यात्रियों को यह सुविधा प्रदान होने लगी है।

तीन ज्योर्तिलिंग का सफर

शिवरात्रि से शुरू होने वाली वाराणसी-इंदौर महाकाल एक्सप्रेस में यात्रियों को आईआरसीटीसी की ओर से टूर पैकेज भी दिया जा रहा है। इसके तहत किफायती दर में दर्शनार्थियों को महाकालेश्वर, ओंकालेश्वर समेत बाबा श्रीकाशी विश्वनाथ जैसे धार्मिक स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा। पैकेज में ट्रेन का कंफर्म टिकट, उज्जैन में रहने व खाने की सुविधा और ट्रांसपोर्ट का भी प्रबंध किया जाएगा।

तैयारी में जुटा अमला

काशी-महाकाल एक्सप्रेस के संचालन को लेकर पूरा रेल महकमा तैयारी में जुटा हुआ है। बुधवार को कैंट स्टेशन पहुंचे आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्रि्वनी श्रीवास्तव ने तैयारियों की समीक्षा की। रेलवे यार्ड में खड़े पुराने रैक का निरीक्षण किया। साथ ही स्थानीय कर्मचारियों के संग मीटिंग की। वहीं लखनऊ डिवीजन के डीआरएम सहित अन्य ऑफिसर्स ने भी कैंट सहित काशी स्टेशन की तैयारियों का जायजा लिया।

हर कोच की मॉनिटरिंग

काशी-महाकाल एक्सप्रेस में सिक्योरिटी की लिहाज से खास प्रबंध किये गए हैं। ट्रेन के हर कोच में लगे कैमरे पैसेंजर्स के सामान और उनकी सुरक्षा की मॉनिटरिंग करेंगे। एंट्री गेट के पास लगे मॉनिटर पर अंदर की हर गतिविधियों को देखा जा सकता है।

समस्तीपुर से आज पहुंचेगा रैक

करीब चार दिन पहले ही काशी महाकाल एक्सप्रेस का रैक बनारस पहुंच गया था। लेकिन इस ट्रेन के कोच में चेयरकार होने के कारण उसे वापस लौटा दिया गया। कारण कि एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस ट्रेन में ज्यादातर श्रद्धालु और बुजुर्ग ही यात्रा करेंगे। ऐसे में बैठकर जर्नी उनके लिए मुश्किल होगी। इसे देखते हुए तेजस कैटगरी का एक स्लीपर रैक समस्तीपुर डिवीजन के पास होने की जानकारी दी गयी। और आनन फानन में उसे बनारस भेजने का निर्देश दिया गया। जिसके तहत गुरुवार को यह रैक कैंट स्टेशन पहुंच जाएगा।

दस लाख का मिलेगा बीमा

काशी- महाकाल एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्रियों का 10 लाख रुपए का बीमा होगा। आपात स्थिति में उन्हें इसका लाभ मिलेगा। देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस की तर्ज पर काशी-महाकाल एक्सप्रेस की भी रूपरेखा तैयार की जा रही है।

प्वाइंट टू बी नोटेड

-वेटिंग टिकट पर वापस होगा पूरा पैसा

-चार घंटे पहले करेंट काउंटर से टिकट बुक करने की सुविधा

-पूछताछ केंद्र पर भी मिलेगी ट्रेन के लोकेशन की जानकारी

-ऑनलाइन टिकट बुक करने की सुविधा

-रेलवे के होंगे चालक और गार्ड

-18 डिब्बे की होगी महाकाल एक्सप्रेस

-ट्रेन में आईआरसीटीसी का होगा पार्सल यान

-मिलेगा शाकाहारी भोजन

-नास्ते में बनारसी कचौड़ी और इंदौरी पोहा

-बाथरूम के बाहर लगे हैं वेटिंग इन्फॉर्मेशन सिस्टम

काशी महाकाल एक्सप्रेस 20 फरवरी को नियमित रूप से चलाई जाएगी। 16 फरवरी को इसका उद्घाटन किया जाएगा। ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा जल्द ही शुरू हो जाएगी।

अश्रि्वनी श्रीवास्तव, सीआरएम

आईआरसीटीसी

Posted By: Inextlive