- स्कूल्स के पास लगने वाले जाम से राहत देगी ट्रैफिक पुलिस

- स्कूल्स के समीप चौराहों पर तैनात की गई पुलिस

- सुबह सात बजे ही चौराहों पर देनी होगी ड्यूटी

dehradun@inext.co.in

DEHRADUN : किसी भी देश के बेहतर निर्माण में बच्चों की अहम भूमिका होती है। क्योंकि यही बच्चे कल के दिन देश का भविष्य तय करते हैं। इन भविष्य निर्माता बच्चों की देख-रेख और सुरक्षा में ट्रैफिक पुलिस ने भी कमर कस ली है। स्कूली दिनों से पहले जहां ट्रैफिक पुलिस आठ बजे ड्यूटी स्थल पर पहुंचती थी, वहीं अब यह समय एक घंटे पहले कर दिया गया है। क्योंकि बच्चों का स्कूल सात बजे से संचालित होता है। इसलिए पुलिस भी सात बजे से ही सिटी के प्रमुख चौराहों पर तैनात रहेगी, ताकि बच्चे सुरक्षित स्कूल पहुंच सकें।

छुट्टियां हुई खत्म

दरअसल, देश की तमाम नामी हस्तियों ने दून से स्कूलिंग कर अच्छा नाम कमाया है। इसीलिए हर कोई अपने लाडले को दून में पढ़ाना चाहता है। बड़ी संख्या में उत्तराखंड के अलावा अन्य स्टेट से बच्चे दून में पढ़ रहे हैं। गर्मियों की छुट्टी काट चुके बच्चे अब वापस लौट आए हैं। इन दिनों बच्चे सुबह सात बजे स्कूल पहुंच जाते हैं। कुछ साइकिल से आते जाते हैं, तो कुछ को परिजन स्कूल छोड़ने और लेने आते हैं। ऐसे भी बहुत हैं जो स्कूल आने जाने के लिए स्कूल बस के अलावा किराए के ऑटो व विक्रम का सहारा लेते हैं। इस कारण से स्कूल के आस पास एक दम से ट्रैफिक लोड बढ़ जाता है।

बढ़ जाता है लोड

एसपी ट्रैफिक प्रदीप राय ने बताया की सिटी में वाहनों का दबाव बढ़ता जा रहा है, जिस कारण ट्रैफिक पुलिस को तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अब बच्चों की छुट्टी समाप्त होने के बाद वे स्कूल आने जाने लगे हैं। उन्हें स्कूल छोड़ने के साथ लेने के लिए बड़ी संख्या में वाहन सड़क पर निकल आते हैं। सभी लोग जल्दबाजी में रहते हैं। ऐसे में जमा की समस्या के साथ एक्सीडेंट की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इसी को देखते हुए सिटी के व्यस्ततम चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस की ड्यूटी सुबह सात बजे से लगाई गई है। पहले यह समय आठ बजे का था।

---------

इन चौराहों पर तैनात पुलिस

आराघर जंक्शन

धर्मपुर चौक

द्वारिका स्टोर

सर्वे चौक

बहल चौक

दर्शनलाल चौक

एमकेपी चौराह

सुभाष रोड चौराह

---------------

स्कूल आने जाने के दौरान अचानक सड़क पर वाहन का दबाव बढ़ जाता है, जिस कारण एक्सीडेंट के साथ जाम की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इससे निजात पाने के लिए सिटी के प्रमुख आठ चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस को सात बजे ही तैनात कर दिया गया है। क्योंकि इन चौराहों पर स्कूल आने और घर जाने के दौरान अधिक दबाव पड़ता है।

-प्रदीप राय, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive