अर्धकुंभ की तैयारियों को लेकर सीएम योगी से मिले अखिल भारतीय अखाड़ा के अध्यक्ष

मेले के दौरान अखाड़ों के लिए स्थाई निर्माण को लेकर सीएम से चर्चा

ALLAHABAD: अ‌र्द्धकुंभ की तैयारियों को लेकर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद् के अध्यक्ष नरेंद्र गिरी ने बुधवार को लखनऊ में सीएम आदित्यनाथ योगी से मुलाकात की। उन्होंने प्रयाग में होने वाले अ‌र्द्धकुंभ की तैयारियों के बारे में विस्तार से चर्चा की। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने बजट को शीघ्र जारी करने और अखाड़ों के लिए स्थाई निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। महंत नरेन्द्र गिरी महाराज ने बताया कि उन्होंने एसएसपी और डीएम मेला की तैनाती के लिए भी सीएम से बात की। जिस पर मुख्यमंत्री ने अपनी सहमति जताते हुए शीघ्र ही इस दिशा में कार्य करने का आश्वासन दिया।

भरे जाएंगे संस्कृत स्कूलों के रिक्त पद

नरेन्द्र गिरी के अनुसार संस्कृत विद्यालयों की दयनीय स्थिति को लेकर भी चर्चा हुई। जिस पर सीएम ने संस्कृत स्कूलों में खाली पड़े पदों को भरने और जल्द ही इलाहाबाद आकर अखाड़ों के साथ बैठक करने का भरोसा दिलाया। महंत ने बताया कि लंबे समय से अखाड़ों के स्थायी निर्माण की मांग अखाड़ा परिषद कर रहा है, साथ ही साथ अखाड़ों की सभी प्रकार के कर से मुक्त करने की भी मांग की जा रही है।

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष ने अ‌र्द्धकुम्भ के लिए सरकार द्वारा बनाए जा रहे निगम में संतों को न शामिल करने पर अपनी नाराजगी जाहिर की थी और कहा था कि कुंभ-अ‌र्द्धकुम्भ की तैयारी बिना यहां के संतों को शामिल किये कैसे कर पाएंगे। उनकी मांग थी कि संतों को भी नियम बनाने वाली इकाई में शामिल किया जाये। बुधवार को मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान उन्होंने इस पर भी चर्चा की।

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी अ‌र्द्धकुंभ की तैयारियों को लेकर खुद भी बहुत संजीदा हैं। उन्होंने समय की तय सीमा में सभी कार्य पूरे कराने के निर्देश भी दिए हैं। मुलाकात और बातचीत पॉजिटिव रही।

-महंत नरेन्द्र गिरी

अध्यक्ष, अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद

Posted By: Inextlive