-सरकार ने दिया है तीन महीने का समय

-मिल मालिकों को जेल भेजने की मांग

Mawana: गन्ना भुगतान को लेकर किसानों की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही है। गुरुवार को किसानों ने एसडीएम मवाना से वार्ता कर एकमुश्त भुगतान करने व मिल मालिकों को जेल भेजने की मांग की। उधर, एसडीएम ने किसानों को बताया कि सीएम ने मिल मालिकों को तीन महीने का समय पूर्ण भुगतान के लिए दिया है। समय पूरा होने के बाद सरकार अपने तरीके से भुगतान कराएगी।

ढाई सौ करोड़ बकाया

गन्ना भुगतान पर खूब फजीहत होने के बावजूद किसानों को कोई राहत नहीं मिल पा रही है। पिछले डेढ़ साल से किसान मजदूर उत्थान मोर्चा के अध्यक्ष शौकीन गुर्जर के नेतृत्व में तहसील परिसर में धरना चल रहा है। इस दौरान किसान दो बार आत्मघाती कदम उठा चुके हैं, लेकिन फिर भी मिल मालिक पूर्ण भुगतान नहीं कर पाए है। न ही रिपोर्ट दर्ज होने के बाद पुलिस-प्रशासन मिल मालिकों के खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई कर पाया है। पेराई सत्र 2015-16 को खत्म हुए भी करीब दो महीने से ज्यादा हो चुके हैं। इस सीजन का किसानों का लगभग ढाई सौ करोड़ रुपया मवाना चीनी मिल पर बकाया है।

तीन महीने में पूर्ण भुगतान मिलने की उम्मीद

गुरुवार को किसान नेता शौकीन गुर्जर के साथ एक प्रतिनिधि मंडल ने एसडीएम अरविंद सिंह से वार्ता की। किसान नेता ने मुकदमा दर्ज होने के बावजूद भी मिल मालिकों के अरेस्ट नहीं होने पर आक्त्रोश प्रकट किया। किसान नेता ने कहा कि अपनी खून पसीने की कमाई मांगने पर पुलिस ने उन्हें ही जेल भेज दिया, लेकिन जो मिल मालिक किसानों का हक दबाए बैठे हैं, उन पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही। एसडीएम ने कहा कि मिल मालिकों के खिलाफ कार्रवाई के लिए वे पुलिस से बात करेंगे। रही बात पेमेंट की तो सीएम अखिलेश यादव ने मिल मालिकों को तीन महीने के अंदर हर हाल में पूरा पेमेंट करने का अल्टीमेटम दिया है।

Posted By: Inextlive