-अखिलेश सरकार में बने राशन कार्डो को लेकर फिर शुरू हुआ परपंच, कार्ड पर पूर्व CM की फोटो लगी होने के कारण सभी कार्ड लिए जाएंगे वापस

- हाल ही में मिले थे काफी लोगों को राशन कार्ड, अधिकारी इसी महीने वापस लेकर जारी करेंगे नये कार्ड

VARANASI

सत्ता बदलते ही हर बार पुरानी सरकार के नियमों और योजनाओं में चेंज होना आम बात है लेकिन अगर ये चेंज पब्लिक के लिए परेशानी का सबब बन जाए तो फिर लोग सिस्टम को कोसने लगते हैं। ऐसा ही कुछ हो रहा है इन दिनों उन लोगों के साथ जिन्हें हाल ही में नये राशन कार्ड जारी हुए हैं। क्योंकि इन राशन कार्डो को लेकर अब नई सरकार की नजरें टेढ़ी हो गई हैं। वजह है इन कार्डो पर बनी पूर्व सीएम अखिलेश यादव की फोटो। वर्तमान सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस पर ऐतराज जताते हुए जारी किए ऐसे सभी कार्डो को वापस लेने का निर्देश दिया है। जिसके बाद बनारस में भी पुरानी सरकार के वक्त जारी हुए छह लाख से ज्यादा राशन कार्डो पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। इसके चलते वे लोग परेशान हैं जिनको ये कार्ड मिले तो लेकिन उनका इस्तेमाल होने से पहले ही सरकारी मशीनरी ने इसे वापस लौटाने को कह दिया है।

कई बार बदले नियम

राशन कार्ड बनवाना ऐसे भी पब्लिक के लिए काफी मुश्किल भरा काम है। इस प्रॉसेस को पूरा करने के बाद राशन कार्ड मिलने तक इतने पापड़ बेलने पड़ते हैं कि लोग तंग हो जाते हैं। वैसे भी पिछली सरकार के वक्त कार्ड बनाने के हुए तमाशे ने सभी की नाक में दम कर रखा था। सपा सरकार के दौरान राशन कार्ड को लेकर दो बार उठापटक हुई। पहली बार केन्द्र सरकार ने महिलाओं को कार्ड में परिवार की मुखिया बनाने की बात कही तो कार्ड चेंज कराने के लिए लोग राशन की दुकानों पर जुटने लगे। ये प्रॉसेस चल ही रहा था कि अखिलेश सरकार ने नये राशन कार्डो पर अपनी फोटो लगाने की बात कही। इससे जिनके राशन कार्ड बन चुके थे वे भी वापस करने पर मजबूर हो गए। उस वक्त करीब छह लाख क्8 हजार लोगों ने नये राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया था। इनमें से कुछ को तो राशन कार्ड मिल गए जबकि बाकियों को बटने शुरू हुए थे लेकिन विधानसभा चुनाव के दौरान अखिलेश की फोटो वाला कार्ड बांटने पर चुनाव आयोग ने ऐतराज जताया तो ये काम भी रुक गया। ऐसे में हाल ये है कि अब तक म्0 हजार से ज्यादा कार्ड बंटे ही नहीं हैं।

क्योंकि अब बदली है सरकार

-सपा सरकार के वक्त जिले में बने थे म् लाख क्8 हजार फ्म्9 नये राशन कार्ड

- इसमे अंत्योदय और पात्र गृहस्थी लाभार्थी थे शामिल

- इन कार्डो पर लगी थी सीएम अखिलेश की फोटो

- खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लागू होने के बाद जिले में थे भ् लाख म्8 हजार 87ब् गृहस्थी पात्र कार्डधारक

- जबकि ब्9 हजार ब्98 अंत्योदय कार्डधारक थे

- अब तक इनमें से 90 परसेंट को मिल चुका है अखिलेश की फोटो वाला कार्ड

- बचे हैं लगभग म्क् हजार लोग जिनको अभी तक नहीं मिला है कार्ड

- पुरानों के कार्ड वापस लेने के साथ ही कार्ड न मिलने वालों को भी अब नया कार्ड ही जारी होगा

- इसके लिए अपनी सरकारी राशन की दुकान से करें सम्पर्क

नये राशन कार्ड को लेकर नई गाइडलाइन आने के बाद पुरानी सरकार के वक्त बने राशन कार्डो को वापस जमा कराया जा रहा है। इसके बदले में नये राशन कार्ड जल्द जारी किए जायेंगे।

अशोक यादव, जिला पूर्ति अधिकारी

ये गलत है क्योंकि सरकार बदलने पर पब्लिक को नियमों या योजनाओं में बदलाव के कारण परेशान नहीं करना चाहिए और राशन कार्ड में फोटो लगाना ही गलत है। कल को हर काम मे फोटो लगायेंगे क्या साबित करना चाहते हैं ये नेता?

रविशंकर चौरसिया

राशन कार्ड हम लोगों के नाम पर जारी होता है और इस पर जब हम लोगों की फोटो लगी होती है तो क्या जरूरत है किसी नेता को अपनी फोटो लगाने की। इस वजह से जब सरकार बदलेगी तो कार्ड चेंज होंगे ही।

रवि कुमार गुप्ता

ये किसी भी नेता का हक नहीं है कि वो राशन कार्ड या किसी भी पब्लिक की चीज पर अपनी फोटो लगाये। इस तरह की चीजें पब्लिक को परेशान करती हैं।

शुभम गुप्ता

Posted By: Inextlive