-डीडीयूजीयू के एडी बिल्िडग में पूर्वाचल संग्रहालय का किया गया था लोकार्पण

-राज्यसभा सांसद जया बच्चन और कन्नौज सांसद डिंपल यादव ने किया था लोकार्पण

GORAKHPUR: डीडीयूजीयू के प्रशासनिक भवन में बने पूर्वाचल संग्रहालय में ताला लगा है। न डीडीयूजीयू स्टूडटें्स पूर्वाचल संग्रहालय का लुत्फ ले पा रहे हैं और न ही आउट साइडर। जबकि, यूनिवर्सिटी प्रशासन ने बड़े-बड़े दावे और वादे किए थे कि लोकार्पण के बाद पूर्वाचल की धरोहर को सजाया जाएगा। दुर्लभ से दुर्लभ तस्वीरें रखी जाएंगी। लेकिन यह सारे दावे हवा-हवाई साबित होते जा रहे हैं।

हस्तियों ने किया था लोकार्पण

प्रख्यात समाजवादी चिंतक स्व। मोहन सिंह की सांसद निधि से यूनिवर्सिटी के एडी बिल्िडग में पूर्वाचल संग्रहालय बनाया गया है। इसका लोकापर्ण राज्यसभा सांसद जया बच्चन व चीफ मिनिस्टर अखिलेश यादव की पत्नी व सांसद डिपंल यादव ने किया था। यह सबकुछ सांसद कनकलता सिंह की अगुवाई में संपन्न हुआ था। लेकिन जिस जोश के साथ इस पूर्वाचल संग्रहालय का लोकार्पण किया गया था। उससे तो यही लगा था कि गोरखपुराइट्स को इस संग्रहालय का लाभ जल्द से जल्द लोगों को मिलेगा।

जया की याद में घूली थी मिठास, हुई खठास

लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान दीक्षा भवन में सांस्कृतिक कार्यक्रम हुआ था। इसमें फाइन आर्ट एंड म्यूजिक डिपार्टमेंट की छात्राओं ने समूह गीत प्रस्तुत किया। लाखों रुपए खर्च हुए थे। साथ ही इसके लिए ज्यादातर डिपार्टमेंट इस कार्य में पूरी तरह से तीन दिन तक रिहर्सल में व्यस्त रहे। लेकिन इसका नतीजा सिफर निकला।

वर्जन

पूर्वाचल लोकार्पण को जल्द ही स्टार्ट किया जाएगा। इसके लिए प्रयास जारी है। स्टूडेंट्स और पब्लिक को देखने के लिए कुछ दुर्लभ तस्वीरे इक्ट्ठा करने का सिलसिला शुरू किया जा रहा है।

प्रो। अशोक कुमार, वीसी, डीडीयूजीयू

Posted By: Inextlive