-रेलबाजार रामलीला मैदान में राहुल गांधी ने भरी हुंकार

-विरोधियों पर जमकर भड़के कांग्रेस के युवराज, गुजरात मॉडल पर एक बार फिर निशाना साधा

KANPUR : क्भ् सालों से कानपुर के विकास के लिए लड़ाई लड़ रहे श्रीप्रकाश जायसवाल को मैं बहुत अच्छी तरह से जानता हूं। ये जब भी मुझसे मिलते हैं तो कानपुर के लिए कुछ करने की ही बात करते हैंशताब्दी चलवाई, डंकन चालू करवाईअब बारी है शहर की बंद पड़ी मिलों को चालू करवाने की। इसलिए आप लोग श्रीप्रकाश को इस बार फिर मौका दीजिए और संसद पहुंचाइए। कुछ इन्हीं तरह की बातों से कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मंडे को रेल बाजार मैदान में हुई रैली में अपने संबोधन की शुरुआत की।

दो विचारधाराओं की लड़ाई

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि इस चुनाव में दो विचार धाराओं की लड़ाई है। एक तरफ यूपीए की और दूसरी तरफ एनडीए की। यूपीए की विचारधारा के मुताबिक देश में अमन चैन रहे। सब मिलकर रहेंमेहनत करके हम देश को आगे ले जाएं जबकि एनडीए की विचारधारा के मुताबिक सबको एक दूसरे को लड़ाओऔर आगे बढ़ोअब आप डिसाइड करिए किसकी विचारधारा देश की तरक्की के लिए सही है। उन्होंने कहा कि देश की मजबूत आर्थिक नीतियों की वजह से आज अमेरिका सिर्फ चाइना और इंडिया से डरता है। देश की ये तरक्की देशवासियों की मेहनत का नतीजा है। हर नागरिक का योगदान है।

पैसे की कोई कमी नहीं है

राहुल गांधी ने कहा कि देश में आज पैसे की कोई कमी नहीं है। जितने साल एनडीए ने सरकार चलाई देश की अर्थव्यवस्था से लेकर सबकुछ चौपट कर दिया था। एनडीए की सरकार में ख्ख्000 लोग आतंकवाद का शिकार हुए। अगर बिजली की बात करें तो उसका उत्पादन दोगुना हुआ है। करीब तीन गुना से ज्यादा सड़कें बनी हैं। एनडीए के नेताओं ने आतंकवाद के आगे घुटने टेक दिए जबकि यूपीए की सरकार ने आतंकवाद का डटकर मुकाबला किया तभी तो 800 लोगों को ये अपना निशाना बना सका। एनडीए की गवर्नमेंट में तो ये आंकड़ा हजारों में था। उनके मुताबिक एनडीए के लोग गुस्से की राजनीति करते हैं जबकि कांग्रेस हमेशा सबको आगे बढ़ाने के लिए काम करती है। कांग्रेस देश के हर गरीब के साथ है।

कानपुर की सड़कों को कोसा

कांग्रेस के युवराज ने सिटी की सड़कों का हाल बयां करते हुए कहा कि कानपुर के एक कोने से दूसरे कोने में पहुंचने में जितना टाइम लगेगा उससे कम समय में आप लखनऊ पहुंच जाएंगे। प्रदेश सरकार को कोसते हुए उन्होने कहा कि हम पैसा भेजते हैं लेकिन प्रदेश की सरकार खर्च नहीं करती है? क्योंकि अगर लोगों को फायदा होगा तो फिर कांग्रेस की जय-जयकार होगीकांग्रेस ने लोगों को भोजन और रोजगार की गारंटी दी लेकिन यूपी की सरकार ने लोगों को इसका फायदा नहीं दिया। क्970 में चकेरी से धड़ाधड़ फ्लाइट उड़ती थीं लेकिन अब स्थिति आप जानते हैं।

सुरेश, उमेश, महेश को नहीं

राहुल गांधी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि गुजरात मॉडल के नाम पर लोगों के साथ धोखा किया जा रहा है। आपका नाम अदानी है तो गुजरात में जमीन मिलेगी लेकिन अगर सुरेश, उमेश, महेश नाम है तो कुछ नहीं मिलेगा। गुजरात सरकार ने ब्0 हजार करोड़ रुपए एक उद्योगपति को पकड़ा दिए। जिससे फ् हजार करोड़ रुपए की कंपनी ब्0 हजार करोड़ रुपए की हो गई। अब सवाल ये है कि गुजरात सरकार का शिक्षा का बजट 8 हजार करोड़ रुपए है। इससे चार गुना से ज्यादा अदानी के हाथों में रख दिया। उद्योगपति को एक रुपए मीटर में जमीन बेच दी। वो भी ब्भ् हजार एकड़। इतनी जमीन पर तो झांसी जैसा शहर बसा हुआ है। एक रुपए में तो एक टॉफी मिलती है। क्या अदानी ने किसी को रोजगार दिया?

कंपनियों को लिया आड़े हाथों

कांग्रेस के युवराज ने कहा कि टाटा हिंदुस्तान की अच्छी कंपनी है। पर आपको मालूम है कि टाटा को गुजरात सरकार ने क्0 हजार करोड़ का लोग सिर्फ 0.क् परसेंट इंट्रेस्ट रेट पर दिया जबकि किसान को लोन क्ब् परसेंट पर मिलता है। इसका हिसाब कौन देगा? गुजरात मॉडल में अमूल की बात होती है? तो आपको बता दें कि अमूल के लिए गुजरात की महिलाओं ने पसीना बहाया है। अमेरिका में कई बड़े होटल गुजरातियों के हैं। हजारों हीरे के व्यापारियों की मेहनत है जो उनका बिजनेस दौड़ रहा है। इसमें गवर्नमेंट का कोई योगदान नहीं है। वहां कपड़े का बिजनेस बंद पड़ा है? उसके लिए गुजरात मॉडल में क्या है? अब कहते हैं कि चौकीदार बना दो। गुजरात में ब्0 लाख परिवार गरीबी रेखा से नीचे हैं। हर दो में से एक बच्चा भूखा है। ब्0 परसेंट लोगों को पीने का पानी नहीं मिल रहा है।

------------

कानपुर से होकर जाएगा कॉरिडोर

राहुल के मुताबिक इस बार यूपीए की सरकार बनने के बाद दिल्ली से कोलकाता तक मैन्यूफैक्चरिंग कॉरिडोर की स्थापना की जाएगी। ये कानपुर से होकर कोलकाता जाएगा। अब तक हर चीज पर मेड इन चाइना देखते हैं फिर मेड ने इंडिया और मेड इन कानपुर देखेंगे। कानपुर का युवा जब अमेरिका जाएगा तो मेड इन कानपुर की चीजें पाएगा जिससे पूरी दुनिया कानपुर को जानेगी। कानपुर पहले मैनचेस्टर के नाम से जाना जाता था। ये खोयी हुई पहचान फिर दिलाई कांग्रेस।

और गारंटी मिलेगी

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि ख्0क्ब् में यूपीए की सरकार बनी तो इस बार स्वास्थ्य का अधिकार, पेंशन का अधिकार और अपने घर का अधिकार लोगों को मिलेगा। किसी गरीब को अपने इलाज के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। मुफ्त में दवाइयां और ऑपरेशन होगा। मेरे पास कई बार ऐसे लोग आते हैं जोकि ये कहते हैं कि मेरे बेट के दिल में छेद है उसका ऑपरेशन कराना है और पैसे नहीं हैं। पर अब ऐसा नहीं होगा। उसको इलाज के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। देश के हर बुर्जुग को पेंशन मिलेगी। उनको परेशान नहीं होना पड़ेगा। लाखों को कांग्रेस मिडिल क्लास में शामिल करेगी। पढ़ने के लिए छात्रों को स्कॉलरशिप मिलेगी।

Posted By: Inextlive