- हरिद्वार जिले में सोलानी नदी का टूटा तटबंध, कई गांवों में घुसा पानी

- लंढौरा में पुल टूटने से कई गांवों का कटा संपर्क

- नहीं खुला बदरीनाथ हाईवे, 400 यात्री फंसे

DEHRADUN: प्रदेश में बारिश से मुसीबतों का दौर शुरू हो गया है। हरिद्वार जिले के लक्सर में सोलानी नदी के तटबंध का भ्0 मीटर हिस्सा टूटने से दर्जनभर गांवों में पानी घुस गया और सैकड़ों बीघा फसल जलमग्न हो गई। इसी नदी में आए उफान से लंढौरा क्षेत्र में पुल क्षतिग्रस्त होने से डेढ़ दर्जन गांव अलग-थलग पड़ गए। वहीं बदरीनाथ के पास लामबगड़ में हाईवे दूसरे दिन भी नहीं खुल पाया। शुक्रवार को लामबगड़ नाले के उफान से यहां तीन मीटर हाईवे बह गया था। इससे बदरीनाथ से लौट रहे करीब ब्00 लोगों का इंतजार और लंबा हो गया है, वहीं करीब म्00 यात्री बदरीनाथ जाने के लिए प्रतीक्षा कर रहे हैं। प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में अब भी सौ से ज्यादा संपर्क मार्ग बंद हैं।

जनजीवन अस्त-व्यस्त

दो दिन से जारी बारिश शनिवार दोपहर थम गई, लेकिन इससे पहाड़ से लेकर मैदान तक जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। बारिश के कारण नदी-नालों में उफान आ गया। हरिद्वार में गंगा और देहरादून के विकासनगर में यमुना का जलस्तर बढ़ गया है। उधर, सहारनपुर की ओर देहरादून के सेलाकुई आ रही सवारियों से भरी टवेरा पंजना नदी में फंस गई। इससे वहां हड़कंप मच गया। पीछे से आ रहे वाहन में सवार लोगों ने किसी तरह फंसे हुए लोगों को निकाला। टिहरी जिले में बारिश के कारण तीन मकान ध्वस्त हो गए।

कुमाऊं में बस पर गिरा बोल्डर

चम्पावत जिले में धौन के पास पहाड़ी से मलबा व बोल्डर गिरने से पिथौरागढ़-टनकपुर राजमार्ग पर करीब ढाई घंटे यातायात बाधित रहा। इस दौरान बस पर पत्थर गिरने से चालक घायल हो गया।

तीन घंटे फंसे रहे पर्यटन मंत्री

नैनीताल जिले में रामनगर के पास उफनाए नाले में बोलेरो और एक बाइक बह गई। आसपास के लोगों ने किसी तरह दोनों केचालकों को बचाया। वहीं इस दौरान उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज की कार भी यहां तीन घंटे फंसी रही।

सर्वाधिक बारिश हल्द्वानी में

शुक्रवार से अब तक सर्वाधिक बारिश कुमाऊं के हल्द्वानी में क्ब्भ् मिमी दर्ज की गई, जबकि हरिद्वार में क्क्ख्, नैनीताल में 99, पंतनगर में म्0 और देहरादून में ब्भ्.ख् मिमी बारिश दर्ज की गई।

Posted By: Inextlive