RANCHI: राजधानी में अब ट्रैफिक लाइट को दुरुस्त करने की जिम्मेवारी रांची नगर निगम को सौंप दी गई है। अब रांची के तमाम ट्रैफिक सिग्नल लाइट का इंस्टालेशन और उसका मेंटेनेंस रांची नगर निगम ही करेगा। इससे राजधानी का ट्रैफिक सुधरेगा और सड़कों पर जाम की समस्या से मुक्ति मिलेगी। रांची नगर निगम बोर्ड की बैठक में पार्षदों ने इस पर सहमति दे दी है। बताते चलें कि पथ निर्माण विभाग पहले ट्रैफिक सिग्नल की देखरेख करता था।

ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट सेल रखेगा नजर

ट्रैफिक सिग्नल को दुरुस्त करने के लिए ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट सेल का गठन किया गया है, जो सिटी के सभी चौक-चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल पर नजर रखेगा। खराब होने की स्थिति में तत्काल उसकी रिपेयरिंग कराने और समय-समय पर जांच करने का भी काम उसका होगा।

ख्क् चौक चौराहों की सुधरेगी व्यवस्था

रांची नगर निगम सिटी के चौक-चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल को ठीक करने के साथ ही ब्यूटीफिकेशन का भी काम करेगा। इसके अलावा डिवाइडरों पर पेड़-पौधे लगाने का भी प्रस्ताव पास हो गया है। ऐसे में निगम की खाली पड़ी जमीन पर पेड़-पौधे लगाकर हरियाली करने की भी तैयारी है।

ट्रैफिक सिग्नल फेल, मैनुअली चल रहा काम

अभी सिटी में कुछ चौक-चौराहों को छोड़ बाकी के सिग्नल फेल ही रहते हैं। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस मैनुअली ट्रैफिक को हैंडल करती है। इस वजह से अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है। वहीं कई जगहों पर ट्रैफिक सिग्नल खराब भी पड़े हुए हैं। कई जगहों पर तो टूटकर गिर भी गए हैं। लेकिन उसे बनाने की कोई पहल नहीं की गई।

Posted By: Inextlive