- 1 साल पहले सभी राज्यों के लिए जारी किया गया था आदेश

- 6 महीने पहले अभियान चलाकर की गई थी कार्रवाई

- 166 चार पहिया वाहनों का बंपर लगे होने पर कार्रवाई कर फाइन वसूला था

- मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के सेक्शन -52 का बंपर लगाना खुला उल्लंघन

---------

- फ्रंट और बैक दोनों साइड में गाड़ी की सेफ्टी के लिए लगवाते हैं बंपर

- बंपर की वजह से सेंसर की वर्किग हो जाती है बंद, नहीं खुलते हैं एयरबैग

बरेली : पीलीभीत बाईपास रोड पर मयूर वन चेतना केंद्र के पास हादसे में कारोबारी की मौत हो गई थी। एयरबैग न खुलने के कारण युवराज को सिर व सीने में गंभीर चोटें आई थीं, जिससे कारोबारी को जान गंवानी पड़ी थी। इस हादसे के बाद भी शहरवासी इससे सबक नहीं ले रहे हैं। कार की सेफ्टी के लिए बंपर लगवा रहे हैं, जो कि हादसे के दौरान मौत का कारण बन रहे हैं। हाईवे पर हुए ज्यादातर हादसों में मौत का यही कारण सामने आया है। फोर व्हीलर में दोनों साइड बंपर लगे मिले। इससे टक्कर के बाद गाडि़यों के एयरबैग नहीं खुल पाए। दैनिक जागरण आई नेक्सट की टीम ने इस पर रिएलिटी चेक किया तो पता चला कि अधिकांश गाडि़यों में दोनों साइड बंपर लगे हैं। हमने कई ऐसे वाहन मालिकों को रोककर बंपर के कारण होने वाले हादसों की जानकारी दी और उन्हें इसे हटाने के लिए अवेयर किया।

ये है रूल एंड रेगुलेशन

केंद्र सरकार की मिनिस्ट्री ऑफ रोड, ट्रांसपोर्ट एंड हाइवे ने ऑर्डर जारी कर कहा है कि राज्य सरकारें वाहनों में गैरकानूनी बंपर गार्ड लगाए जाने पर सख्त कार्रवाई करें। मिनिस्ट्री ने साफतौर पर कहा है कि कारों में बुलबार्स लगाना मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के सेक्शन -52 का खुला उल्लंघन है।

क्यों किया गए थे बैन

विभागीय अफसरों की मानें तो दुर्घटना के समय गाड़ी को लगने वाला झटका सीधे बंपर पर आता है, इसके बाद गाड़ी पर, अगर गाड़ी में एयरबैग है तो बंपर की वजह से वो भी नहीं खुलते। क्योंकि सेंसर गाड़ी पर लगने वाले झटके को रीड नही कर पाते।

बिक्री पर भी लगी है रोक

केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने पिछले साल सभी राज्यों के लिए आदेश जारी किया था। इसके तहत गाडि़यों पर बंपर लगाने और इसकी बिक्री पर भी रोक लगाई थी। बावजूद इसके शहर के पटेल चौक स्थित कार बाजार में बेरोकटोक बंपर की बिक्री की जा रही है।

छह माह पहले की गई थी कार्रवाई

इस आदेश के आने के बाद ट्रैफिक महकमे ने फरवरी माह में शहर में विभिन्न चौराहों पर चेकिंग अभियान चलाकर 166 चार पहिया वाहनों का बंपर लगे होने पर कार्रवाई कर फाइन वसूला था। साथ ही, बंपर भी वाहनों से हटवाए गए थे। एक बार अभियान चलाकर फिर ट्रैफिक महकमा भी शांत बैठ गया।

अगले सप्ताह से होगी कार्रवाई

ट्रैफिक विभाग की ओर से अगले सप्ताह से शहर में व्यापक रुप से अभियान चलाकर ऐसे वाहनों पर कार्रवाई की जाएगी जिनमें बंपर लगे हुए मिलेंगे।

सेफ्टी के चक्कर में लगवाते हैं

हमें सरकार के आदेश की जानकारी नहीं थी, गाड़ी की सर्विस के दौरान बताया जाता था कि बंपर से गाड़ी सेफ रहेगी। लेकिन यह जानलेवा हो सकता है। अब बंपर हटवाएंगे।

मोहित सिंह।

दो माह पहले मेरी गाड़ी अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराई थी, एयरबैग होने के बावजूद भी नहीं ओपन हुए। अब पता लगा मेन वजह थी कि बंपर के कारण सेंसर ने काम नहीं किया।

श्रीकांत।

वर्जन

बंपर लगाना नियम विरुद्ध है। इसके आदेश भी केंद्र सरकार ने जारी किया था। जल्द अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी। इसमें ट्रैफिक विभाग का भी सहयोग लिया जाएगा।

- जयशंकर तिवारी, आरटीओ प्रवर्तन।

वर्जन

छह माह पहले अभियान चलाया गया था 166 वाहनों में बंपर लगे थे, उन पर कार्रवाई भी की। अगले सप्ताह से चेकिंग अभियान के साथ ऐसे वाहनों पर कार्रवाई की जाएगी।

सुभाष गंगवार, एसपी ट्रैफिक।

-------

Posted By: Inextlive