-ट्रेनों में जहरखुरानों से निपटने के लिए आरपीएफ तैयार

-महिलाओं जवान जहरखुरानों को चिह्नित कर कसेंगी शिकंजा

-बदमाशों के एलबम देखकर जहरखुरानों को करेंगी चिह्नित

GORAKHPUR: ्रपैसेंजर्स को लूटने के लिए जहरखुरान फिर एक्टीव हो गए हैं। ऐसे में इस बार भीड़ के समय ट्रेनों में होने वाली जहरखुरानी को रोकने के लिए आरपीएफ ने तैयारी पूरी कर ली है। इसके तहत अब आरपीएफ की महिला जवानों को लगाया जा सकेगा। जो इन जहरखुरानों को पहले तो चिह्नित कर अपनी जाल में फंसाएंगी और फिर इन पर शिकंजा कसेंगी। एनई रेलवे के आईजी राजाराम ने जहरखुरानी की घटनाओं पर भी पूरी तरह अंकुश लगाने का निर्देश दिया है। आईजी के निर्देश पर आरपीएफ की महिला जवानों की टीम ने इस पर काम करना शुरू कर दिया है।

महिला जवान बनेंगी पैसेंजर

जहरखुरानी की घटनाओं को रोकने के लिए महिला जवानों की विशेष भूमिका रहेगी। आरपीएफ सूत्रों के मुताबिक, इन महिला जवानों को तैयार कर पैसेंजर्स के बीच छोड़ दिया जाएगा। जो सिविल ड्रेस में हाई-फाई पैसेंजर बनकर खुद जहखुरानों के जाल में फंसेंगी और इसके बाद इन महिला जवानों को फॉलो कर रही स्पेशल टीम जहरखुरान गैंग को धर दबोचेगी। इसके लिए 12-12 जवानों की सात टीमें तैयार कर दी गई हैं।

भीड़ में बनाते हैं निशाना

ट्रेनों में आरपीएफ व जीआरपी की तमाम सक्रियता के बाद भी जहरखुरानी की घटनाओं पर पूरी तरह से अंकुश नहीं लग सका है। हालांकि इसे रोकने के लिए ट्रेनों में स्कॉट पार्टी से लेकर आरपीएफ व जीआरपी की ओर से अभियान लगातार चलाया जा रहा है। समय-समय पर जहरखुरानों को गिरोह भी पकड़ा जाता रहा है। बावजूद इसके शातिर जहरखुरान वारदातों को अंजाम देने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रहे हैं। वहीं, भीड़-भाड़ के सीजन में उनकी सक्रियता और भी बढ़ जाती है।

खुद शिकार बनाएंगी महिला जवान

इतना ही नहीं जहरखुरानों पर अंकुश लगाने के लिए आरपीएफ की ओर से तैयार बदमाशों का एलबम भी महिला जवान साथ लेकर चलेंगी। ताकि बदमाशों की फोटो के जरिए वह उन्हें पहचान सकें। आरपीएफ सूत्रों के मुताबिक, शक होते ही महिला जवान उनके सामने पैसेंजर बनकर बैठ जाएंगी और बातचीत कर पहले उनसे जानकारी लेंगी और फिर पीछे से घात लगाए बैठी टीम उन्हें धर दबोचेगी।

वर्जन

सफर के दौरान होने वाली जहरखुरानी, चोरी या फिर तस्करी जैसे अपराध को रोकने के लिए कई विशेष कदम उठाए जा रहे हैं। सीजन की भीड़ को देखते हुए आरपीएफ जवानों व स्कॉट पार्टी के अलावा महिला जवानों को भी अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है। जल्द इसका रिज‌र्ल्ट भी सामने होगा।

राजाराम, आईजी, आरपीएएफ

Posted By: Inextlive