अभी तक दो बार कैंसिल हुई मेरिट लिस्ट

वेडनसडे को फिर कैंसिल करनी पड़ी मेरिट लिस्ट

पहली बार ऑनलाइन एडमिशन करा रही यूनिवर्सिटी

नहीं हो सके एडमिशन, स्टूडेंट्स गुस्से में

BAREILLY

वेडनसडे को आरयू ने अपनी मेरिट लिस्ट पूरी तरह से कैंसिल कर दी। मेरिट कैंसिल होने से एडमिशन लेने के लिए कॉलेजों में पहुंचे स्टूडेंट्स को निराश होकर घरों को लौटना पड़ा। आरयू की मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद दो दिनों में तीन बार कैंसिल हो चुकी है। ऐसे में वेडनसडे को भी आरयू ने मेरिट लिस्ट कैंसिल कर सभी स्टूडेंट्स के लिए मुसीबत पैदा कर दी। एडमिशन लेने के लिए सभी कॉलेजों में मारामारी की स्थिति है। ऐसे में यूनिवर्सिटी द्वारा बार-बार मेरिट लिस्ट कैंसिल करना एक चिंता का सबब बना हुआ है। आरयू की ओर से जारी की गई सूचना के अनुसार वेडनसडे को देर रात अपडेट मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी।

इन प्वाइंट्स की वजह से कैंसिल हुई मेरिट

आरयू द्वारा आउट की गई मेरिट में कई खामियां सामने आती रहीं। मुख्य रूप से मेरिट में रिजर्वेशन कैटेगरी, ग‌र्ल्स कॉलेज में रिजर्वेशन ऑप्शन, एक्स आर्मी रिजर्वेशन ऑप्शन हाइड रहना, कॉलेजों में गलत कोर्स के साथ कॉम्बीनेशन जैसे प्वाइंटों के पकड़ में आने के बाद कॉलेजों ने यूनिवर्सिटी को जानकारी दी। आरयू ने सभी प्वाइंट को देखने के बाद अपनी जारी की गई मेरिट को कैंसिल करने का फैसला लिया।

ऑनलाइन सिस्टम को देख रही एजेंसी की है गलती

आरयू के ऑनलाइन एडमिशन सिस्टम को देख रही एजेंसी ने अपने काम को जल्दी पूरा करने के लिए सिस्टम में कई गलत फीडिंग कर दी। सिस्टम में स्टूडेंट्स के लिए कई ब्लॉक प्वाइंट दिए गए हैं जिसकी वजह से वेबसाइट को यूज करने में स्टूडेंट्स को परेशानी आ रही थी। ऐसे में अब मेरिट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स ने जब अपने कॉलेज का ऑप्शन देखा तो उसमें उनके भरे गए कॉलेज का नाम ही शो नहीं हो रहा है। यूनिवर्सिटी की ओर से हायर की गई एजेंसी की गलती की वजह से यूनिवर्सिटी को शर्मिदगी झेलनी पड़ रही है।

दिनभर घन घनाते रहे फोन नहीं हुए रिसीव

मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद जब कॉलेजों में स्टूडेंट्स के एडमिशन शुरू हो चुके थे। तब अचानक मेरिट कैंसिल होने से कॉलेजों के प्राचार्य और जिम्मेदार व्यक्तियों ने आरयू में संपर्क करना शुरू किया। आरयू में एडमिशन प्रोसीजर को देख रहे सभी लोगों के फोन बजते रहे लेकिन रिसीव नहीं हुए। फोन रिसीव न होने से कई कॉलेजों में एडमिशन को लेकर असमंजस की स्थिति बनी रही।

मेरिट कैंसिल होने से 35 स्टूडेंट्स का भविष्य दांव पर

फ‌र्स्ट मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद आरयू से अटैच 498 कॉलेजों में लगभग 4772 एडमिशन हो चुके हैं। अब जब मेरिट कैंसिल हो गई है तो अब इन एडमिशन में से 35 स्टूडेंट्स ऐसे हैं। जिनके एडमिशन कैंसिल किए जा रहे हैं। कैंसिल होने वाले एडमिशन के लिए संबधित स्टूडेंट्स के पास आरयू ने मैसेज सेंड कर दिया है। अब ऐसे स्टूडेंट्स को नए सिरे एडमिशन के लिए भाग दौड़ करनी होगी।

एडमिशन कैंसिल होने का मैसेज देख सदमे में स्टूडेंट

फ‌र्स्ट मेरिट में काउंसलिंग कराने के बाद एडमिशन प्रोसीजर कर राहत की सांस ले रहे स्टूडेंट्स को तब सदमा लगा, जब उनके मोबाइल पर आरयू की ओर से एडमिशन कैंसिल होने का मैसेज पहुंचा। मैसेज पहुंचते ही ऐसे स्टूडेंट्स टेंशन में आ गए और अपने जानने वाले शिक्षकों और आरयू की वेबसाइट पर डिटेल चेक करने लगे। कुछ स्टूडेंट्स कॉलेजों में पहुंचकर एडमिशन के बारे में जानकारी लेते रहे।

कॉलेजों की कभी हां कभी ना

मेरिट कैंसिल होने से सभी कॉलेजों के आगे भीषण समस्या पैदा हो गई। कॉलेजों में पहुंचे स्टूडेंट्स काउंसलिंग कराने पहुंचे स्टूडेंट्स को कॉलेज की ओर से कभी हां कही गई कभी कुछ देर इंतजार करने को कहा गया। कॉलेजों में इस तरह की व्यवस्था को देखकर कई स्टूडेंट्स अपने फ्रेंड्स से फोन पर बात कर मेरिट के बारे में जानकारी लेते रहे। काफी देर इंतजार करने के बाद जब आरयू की ओर से कोई भी सूचना न मिलने पर कॉलेजों ने स्टूडेंट्स को वापस लौटा दिया।

मेरिट कैंसिल होने पर निराश स्टूडेंट्स

आरयू के मेरिट कैंसिल होने से कॉलेजों में पहुंचे स्टूडेंट्स को तब निराश हो कर लौटना पड़ा जब उन्हें मेरिट कैंसिल होने के बारे में जानकारी दी गई। स्टूडेंट्स सुबह ही कॉलेजों में पहुंच गए थे कुछ स्टूडेंट्स अपने पेरेंट्स के साथ कॉलेज पहुंचे थे।

बरेली कॉलेज में होती रही काउंसलिंग

मेरिट कैंसिल होने के बाद भी बरेली कॉलेज में पहुंचे स्टूडेंट्स की काउंसलिंग चलती रही। लेकिन जब जानकारी हुई तो काउंसलिंग को रोक दिया गया। काउंसलिंग करा चुके लगभग 50 स्टूडेंट्स को एडमिशन प्रोसीजर पूरा होने और फीस जमा करने के लिए टाइम दे दिया गया। अब जब मेरिट ही कैंसिल हो चुकी है तो ऐसे में इन स्टूडेंट्स को आगे क्या करना है ये आरयू के अपडेट मेरिट आउट होने के बाद ही कहा जा सकता है।

सेकेंड और थर्ड ईयर के एडमिशन की फीस होती रही जमा

बरेली कॉलेज में सेकेंड और थर्ड ईयर में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स फीस जमा करने के लिए लाइनों में लगे रहे। कॉलेज ने दूसरे दिन भी भीड़ को देखते हुए पर्याप्त काउंटर नहीं खोले। जिसकी वजह से स्टूडेंट्स की लंबी लाइनें लगी रहीं।

कॉलेज आने के बाद भी मेरिट कैंसिल होने के बारे में नहीं बताया गया। कॉलेज प्रबंधन को स्टूडेंट्स के साथ ऐसा नहीं करना चाहिए। भले ही मेरिट आरयू ने कैंसिल की लेकिन आ रहे स्टूडेंट्स को सच्चाई बताकर समय से घर जाने के लिए कहना कॉलेज की जिम्मेदारी है।

हिमांशी आर्या, बीए फ‌र्स्ट ईयर

प्रोस्पेक्टस खरीद लिया है फार्म भर लिया है और अब मालूम हो रहा है कि मेरिट कैंसिल हो गई। ऐसे कैसे मेरिट कैंसिल कर दी। हमारी क्या गलती है हम तो मैसेज आने के बाद ही कॉलेज में आए हैं।

मोहम्मद बसी, बीएससी फ‌र्स्ट ईयर

आज कॉलेज में पहले दिन आए और पहले ही दिन बैड न्यूज मिल रही है। कॉलेज में आने का सपना तो सच हुआ पर अनुभव अच्छा नहीं रहा। एडमिशन लेने के लिए अपनी फ्रेंड्स को फोन कर साथ बुलाकर लाई थी। अब वापस जाना पड़ रहा है।

प्रियंका वर्मा, बीकॉम फ‌र्स्ट ईयर

आरयू की ओर से मैसेज भी नहीं आया था। खुद ही वेबसाइट पर सर्च कर कॉलेज में एडमिशन लेने आए और अब पता चला की आरयू ने मेरिट ही कैंसिल कर दी। अगर सिस्टम ठीक नहीं था तो ऑफ लाइन एडमिशन ही कराने चाहिए थे। ऐसे में बार-बार स्टूडेंट्स को परेशान करना ठीक नहीं। मोहम्मद जुबेर, बीएससी फ‌र्स्ट ईयर

मेरिट में कई खामियां सामने आ रही थीं ऐसे में हम दो लाख स्टूडेंट्स के फ्यूचर के साथ कोई रिस्क नहीं ले सकते। इसलिए मेरिट को कैंसिल कर दिया गया है और काम चल रहा है। कोशिश की जा रही है कि जल्द ही अपडेट मेरिट को जारी किया जाए। डॉ। नीलिमा गुप्ता, ऑनलाइन एडमिशन हेड

Posted By: Inextlive