-सुरक्षा के लिए राजाजी राष्ट्रीय पार्क प्रशासन गंभीर नहीं

-पहली जीप खराब हुई तो दूसरी दलदल में जाकर फंसी

HARIDWAR (JNN): पर्यटकों की सुरक्षा के लिए राजाजी राष्ट्रीय पार्क प्रशासन गंभीर नहीं है। पार्क के अंदर सैलानियों को सैर कराने वाली जिप्सियों में न तो सुरक्षा कर्मी जा रहे हैं और न ही जिप्सी की हालत सही है। पार्क के गेट खुलने के पहले दिन ही एक जिप्सी खारा के पास खराब हुई तो दूसरी जिप्सी हिल टॉप के पास दलदल में फंसी। इस मामले में जब पार्क के अधिकारियों से पूछा गया तो अधिकारियों ने पुरानी जिप्सियों को हटाने की बात कही तथा सुरक्षा कर्मी के मामले में बजट का रोना रोया।

जिप्सी खारा के पास खराब हो गई

राजाजी राष्ट्रीय पार्क में हर वर्ष हजारों की संख्या में पर्यटक आते है, जिनसे पार्क प्रशासन लाखों रुपये का राजस्व वसूलता है, लेकिन सुविधाओं की अगर बात करें तो सबसे पहले सैलानियों की सुरक्षा पर ही सवाल उठ रहे। सुबह की शिफ्ट में पार्क के अंदर चार जिप्सी गई है। लेकिन, एक जिप्सी खारा के पास खराब हो गई। पार्क की कोर जोन में पर्यटकों को बिना सुरक्षा के काफी समय तक इंतजार करना पड़ा। इसी तरह से हिल टॉप के पास दलदल में एक जिप्सी काफी देर तक फंसी रही।

-------

सुरक्षा के लिए पार्ककर्मी संभव नहीं

काफी प्रयास के बाद जिप्सी को निकाला गया। इस मामले में जब पार्क के अधिकारियों से पूछा गया तो पार्क के अधिकारियों ने कहा कि पार्क के अंदर बार-बार खराब होने वाली पुरानी जिप्सियों को हटाया जाएगा, लेकिन सुरक्षा कर्मी के मामले में अधिकारियों ने कहा कि पार्क के पास कर्मचारी कम हैं। इस लिए पर्यटकों की जिप्सी में सुरक्षा के लिए पार्क कर्मी भेजना संभव नहीं है। कार्बेट में काफी बजट आता है तथा कर्मचारी भी वहां अधिक है।

--------

इस तरह लिए जाता है शुल्क

चीला रेंज में फ्म् किलोमीटर का लंबा ट्रैक है। इस ट्रैक पर सफारी करने के लिए भारतीय पर्यटकों से क्भ्0 रुपये तथा विदेशी पर्यटकों के लिए म्00 रुपये प्रवेश शुल्क निर्धारित हैं। इसी तरह से वाहन शुल्क भारतीय पर्यटकों के लिए ख्भ्0 व विदेशी पर्यटकों के लिए भ्00 है। इस में वाहन का किराया अलग है।

-------

पार्क की चीला रेंज की पांच साल की स्थिति

वर्ष भारतीय विदेशी आय

ख्0क्क् क्फ्क्म्क् क्7भ्क् फ्9ख्7ख्70

ख्0क्ख् क्7ख्07 क्म्ब्फ् ब्म्म्ख्फ्फ्0

ख्0क्फ् क्म्क्क्फ् क्ख्फ्9 ब्क्भ्क्क्म्भ्

ख्0क्ब् क्फ्भ्फ्क् 9म्8 फ्फ्999ब्भ्

---------

पार्क के अंदर खराब होने वाले वाहनों को चिन्हित कर उन्हें हटाया जाएगा, जिससे पार्क को किसी तरह की परेशानी न झेलनी पड़े।

-एनबी शर्मा, वाइल्ड लाइफ वार्डन, राजाजी नेशनल पार्क

--------

कार्बेट नेशनल पार्क की तुलना राजाजी नेशनल पार्क से नहीं की जा सकती है। वहां कर्मचारी अधिक है तथा बजट भी आता है। इसी कारण राजाजी में पर्यटकों की जिप्सी में सुरक्षा के लिए पार्क कर्मी भेजना संभव नहीं है।

-किशन चंद, उप वन संरक्षक, राजाजी नेशनल पार्क

फोटो-क् से फ्

Posted By: Inextlive