- गिरजा देवी सांस्कृतिक संकुल के सुंदरीकरण के प्रस्ताव को शासन ने दी मंजूरी

- वाराणसी विकास प्राधिकरण कराएगा काम, हटेंगे सरकारी कार्यालय

VARANASI

चौकाघाट स्थित गिरजा देवी सांस्कृतिक संकुल के सुंदरीकरण और विस्तारीकरण की नई कार्ययोजना को शासन से मंजूरी दे दी है। इससे संकुल का कलेवर बदल जाएगा। वाराणसी विकास प्राधिकरण सभी कार्य कराएगा। इसमें आधुनिक दरवाजे, खिड़कियां, स्पेशल लाइटिंग, फर्श, सीलिंग, वॉल म्यूरल्स समेत दर्जन भर काम होंगे। इसके चलते संकुल परिसर में बने पर्यटन, एनडीआरएफ व एआरटीओ कार्यालय हटेंगे। वीडीए ने इसके लिए मौखिक रूप से विभागीय अधिकारियों को कहा है।

दूसरा डीपीअार मंजूर

पिछले साल वाराणसी आए सीएम योगी ने सांस्कृतिक संकुल का नाम ठुमरी साम्राज्ञी पद्म विभूषण गिरजा देवी के नाम पर रखने की घोषणा की थी। सीएम ने संकुल का सुंदरीकरण का प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया था। इसके बाद वीडीए ने करीब 45.37 करोड़ रुपये का डीपीआर भेजा था। लेकिन लखनऊ में हुई बैठक में इसे खारिज कर दिया गया। शासन का मानना था कि डीपीआर काफी खर्चीला है। जबकि इससे कम खर्च में काम हो सकता है। तत्कालीन मुख्य सचिव के निर्देश पर वीडीए ने दूसरी बार करीब 42 करोड़ की कार्ययोजना बनाकर भेजी। वीडीए के अफसरों का कहना है कि नए डीपीआर के हिसाब से सुंदरीकरण कराया जाएगा तो सांस्कृतिक संकुल की सूरत पूरी तरह से बदल जाएगी। संकुल में अत्याधुनिक सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी।

होंगे ये काम

- फर्श पर टाइल्स

- फॉल्स सीलिंग

- आधुनिक दरवाजे व खिड़कियां

- सेंट्रल एयरकंडीशनर

- त्वरित पावर बैक के लिए हाई क्वालिटी व ध्वनिरहित डीजी सेट

- स्टेज पर फुल स्क्रीन एलईडी

- स्टेज पर नए पर्दे

- विशेष लाइटिंग

- उच्चीकृत ध्वनि यंत्र

- कंट्रोल रूम प्रोजेक्टर

- वॉल म्यूरल्स

- फुल डेकोरेशन

शासन से धन मिलते ही सांस्कृतिक संकुल के सुंदरीकरण का काम शुरू होगा। साथ ही यहां स्थित सरकारी कार्यालयों को नोटिस दी जाएगी। नए डीपीआर में कई बदलाव किए गए हैं।

राजेश कुमार, वीसी, वीडीए

Posted By: Inextlive