स्कूल वाहनों की होगी जांच

Updated Date: Sun, 28 Apr 2019 06:00 AM (IST)

स्कूलों के अंदर खड़ी बसों की आरटीओ टीम करेगी जांच

प्रत्येक रविवार लगेगा जांच शिविर, शुरुआत आज

Meerut . शैक्षिक सत्र की शुरुआत होते ही एक बार फिर परिवहन विभाग को स्कूली वाहनों की फिटनेस की याद आ गई है. आरटीओ विभाग ने स्कूली वाहनों के खस्ता हालत को सुधारने लिए वाहनों की फिटनेस जांच शुरु कर दी है. इसमें विभाग के प्रवर्तन दल समेत आरआई स्तर पर टीम गठित कर वाहनों की जांच की जा रही है.

स्कूल परिसर में अभियान

स्कूली वाहनों की फिटनेस के लिए पहले चरण में आरआई स्तर पर सभी पंजीकृत स्कूली वाहनों की जांच के लिए स्कूल परिसर में ही जाकर चेकिंग की जा रही है. इस क्रम में इस सप्ताह शुरु हुए अभियान के तहत 137 करीब स्कूली वाहनों की स्कूल परिसर में जांच की जा चुकी है. इसमें से अधिक वाहन फिट मिले हैं जो वाहन अनफिट थे उन्हें फिटनेस का समय देकर विभाग में जांच के लिए बुलाया गया है.

हर रविवार को शिविर

अभियान के दूसरे चरण में सभी अनफिट व फिट वाहनों को आरटीओ कार्यालय परिसर में अपनी फिटनेस जांच और अपडेट के लिए बुलाया गया है. यह शिविर प्रत्येक रविवार को आरटीओ कार्यालय में आयोजित होगा. शिविर में आने वाले वाहनों की जांच के बाद उन्हें फिटनेस ओके सर्टिफिकेट दिया जाएगा.

ऑन रोड होगी चेकिंग

इन दोनो प्रक्रिया के बाद आरटीओ प्रवर्तन दल अनफिट और अनरजिस्टर्ड वाहनों की धरपकड़ के लिए ऑनरोड चेकिंग करेंगे यह चेकिंग स्कूल की टाइमिंग के बाद होगी. ताकि स्कूली बच्चों को चेकिंग से परेशानी ना हो.

स्कूली वाहनों के संचालन में स्कूल स्तर पर किसी प्रकार की लापरवाही ना हो वाहन फिट हो और मानकों के अनुरुप संचालन हो इसकी जांच के लिए स्कूल परिसर में वाहनों की जांच की जा रही है. 137 के करीब वाहनों की जांच की जा चुकी है.

- सीएल निगम, आरआई

Posted By: Lekhchand Singh
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.