Shab-e-Barat Mubarak 2020 Wishes Images, Status, quotes: अपनों को दें शब-ए-बारात की मुबारकबाद इन खास मैसेज, फोटोज, स्‍टेट्स व शायरी के साथ

2020-04-09T19:17:46Z

Shab-e-Barat Mubarak 2020 Wishes Images Pic Status Gif Quotes shayari Photos in Hindi: शब-ए-बारात के इस अजीज दिन पर अपने सभी खासमखास को भेजें दिली मुबारकबाद इन दिलकश संदेशों और लेटेस्‍ट स्‍टेट्स व इमेजेस के साथ।

Shab-e-Barat Mubarak Wishes Images, Status, shayari, Quotes, stickers & Photos : इस्‍लाम धर्म में शब-ए-बारात को द नाइट ऑफ फॉर्च्यून और माफी की रात के रूप में मनाया जाता है। शब-ए-बारात इस्लामिक कैलेंडर में आठवें महीने शाबान की 14 वीं रात को मनाया जाने वाला पर्व है। शब-ए-बारात पूर्णिमा के रोज होती है, इसी के अगले दिन से शाबान महीने की शुरुआत मानी जाती है। इस्लाम में, शब-ए-बारात का सच्‍चा मतलब है माफी की रात, या प्रायश्चित का दिन। यानि इस पवित्र रात को अल्लाह सभी को उनके पाप के लिए क्षमा कर देते हैं।

Shab-E-Barat 2020 Date

इस साल यह फेस्टिवल 8 अप्रैल और 9 अप्रैल की शाम- रात में मनाया जाएगा। शब ए बारात 8 अप्रैल की शाम से शुरू होकर 9 अप्रैल की शाम को समाप्त होगी। यह वास्‍तव में मुस्लिम धर्म के सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है।

Shab E-Barat Mubarak 2020 Images, Wishes, Quotes, Status, shayari, stickers & Messages in Hindi: इस साल कोरोना के कारण लगाए गए लॉकडाउन के चलते शब ए बारात के रोज घर से बाहर निकलना तो मुश्किल होगा, तो ऐसे में कम से कम सभी अपनों को शब ए बारात की दिली मुबारकबाद देना तो बनता है। तो दिल खोलकर बांटे शब ए बारात की मुबारकबाद इन मैसेजेस, फोटोज और कोट्स के साथ...

Happy Shab-e Barat 2020 Wishes Images, quotes, Status, WhatsApp Stickers, Greetings, SMS & GIF: यहां पसंद करें अपना मनपसंद संदेश या तस्‍वीर और उसे शेयर करें अपनों के साथ...

1:

किस्मत बादल जायगी, जरा दिल से दुआ करो,

दुनिया भी हिल जायगी अगर दिल से दुआ करो,

दीन रात में एक लम्‍हा कुबूल करने की घड़ी है

मंज़िल भी मिल जायेगी अगर दिल से दुआ करो।

शब-ए-बारात मुबारक हो

𝐻𝒶𝓅𝓅𝓎 𝒮𝒽𝒶𝒷 𝐸 𝐵𝒶𝓇𝒶𝓉 𝟤𝟢𝟤𝟢

2:

रहमतों की आई है रात,

दुआ है आप सदा रहें आबाद

दुआ में रखना हमें भी याद,

मुबारक हो आपको शब-ए-बारात

Shab-E-Barat Mubarak 2020

3:

या अल्लाह जिसने भी शब-ए-बारात की रात,

आप की इबादत में गुजारी,

या अल्लाह तू उन सब की दुआ को कुबूल करना

जो नहीं कर पाए, उन्‍हें हिदायत देना

और उनकी भी मगफिरत करना, आमीन...

मुबारक हो आपको शब-ए-बारात

4:

गुल को गुलशन मुबारक

शायर को शायरी मुबारक

चांद को चांदनी मुबारक

आशिक को उसकी महबूबा मुबारक

हमरी तरफ से आपको

🎀 शब-ए-बारात मुबारक 🎀

5:

या अल्लाह शब-ए-बारात की मुबारक रात

के सदके हमें बख्‍श दे

और हमारी दुआएं कुबूल फरमा

मेरी तरफ से आप सबको

शब-ए-बारात मुबारक हो

𝐻𝒶𝓅𝓅𝓎 𝒮𝒽𝒶𝒷 𝐸 𝐵𝒶𝓇𝒶𝓉 𝟤𝟢𝟤𝟢

Shab-e-Barat History: शब--बारात का इतिहास

इस त्योहार का इतिहास उस समय से है जब शिया मुसलमानों के बारहवें इमाम मुहम्मद अल-महदी नाम का जन्म हुआ था। शब ए बरात की रात को उनके जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। दूसरी ओर, सुन्नी मुस्लिम समुदाय का मानना है कि इस दिन, अल्‍लाह ने ark of Noah नोह की नाव को बाढ़ से बचाया था। यही कारण है कि दुनिया भर में लोग shab e barat मनाते हैं।

Shab-e-Barat 2020 Importance: क्‍या करते हैं लोग

शब ए बारात पर लोग अल्‍लाह से रहम की प्रार्थना करते हैं और अपने निकट और प्रिय लोगों की कब्रों पर जाकर प्रार्थना और मोमबत्तियां जलाकर रोशनी करते हैं। कुछ मुसलमान दिन में उपवास करते हैं, जबकि रात को उनके द्वारा किए गए पापों के लिए दया की मांग करते हैं। मुसलमान रात में जागते हैं, कुरान पढ़ते हैं और अपने दिवंगत रिश्तेदारों और पूर्वजों के लिए प्रार्थना करते हैं।

Posted By: Chandramohan Mishra

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.