RANCHI :रातू पुलिस ने शनिवार की सुबह नवांसोसो पहाड़टोली स्थित तालाब से अगवा 6 साल के बच्चे हिमांशु कुमार 6 का शव बरामद किया। वह संजय कुमार झा का बेटा था। शुक्रवार को घर के समीप अन्य बच्चों के साथ रास्ते में खेल रहा था। इस बीच किसी ने उसे किडनैप कर लिया था। बच्चे की गला दबाकर हत्या करने के बाद शव को तालाब में फेंक दिया गया। उसके गले में खरोंच के निशान हैं। उसके पिता ने रातू थाने में अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है। घर से तालाब की दूरी करीब आधा किलोमीटर है। पुलिस ने शव को रिम्स में पोस्टमार्टम कराने के बाद परिजनों को सौंप दिया है। घटना के बाद बच्चे की मां सुनीता देवी समेत परिवार के अन्य सदस्यों का रो-रोकर बुरा हाल है। हिमांशु तीन बहन व दो भाइयों में सबसे छोटा था। तालाब से उसका शव मिलने के बाद मोहल्ले में मातमी सन्नाटा है। पुलिस इस हत्याकांड की गुत्थी सुलझाने में जुट गई है। खबर लिखे जाने तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

क्या है मामला

संजय कुमार झा समस्तीपुर जिला बिहार के रहने वाले हैं। वह पेशे से ऑटो चालक हैं। पांच साल पहले वह जमीन खरीद कर यहां मकान बनाकर परिवार के साथ रह रहे हैं। नवांसोसो के भू-माफिया प्रवीण उरांव से रोड को लेकर विवाद चल रहा है। प्रवीण ने उनके रास्ते में दीवार खड़ी कर दी थी। लेकिन, डर के मारे संजय झा ने किसी से इसकी शिकायत नहीं की।

लोगों ने तोड़ी दीवार

शनिवार को साढ़े तीन बजे रिम्स से बच्चे का शव पहाड़टोली लाया गया। आजसू नेता भरत साहू कांसी की मौजूदगी में मोहल्ले के दर्जनों युवाओं ने सड़क पर खड़ी दीवार को ढहा दिया। अब यहां आवागमन के रास्ते सुलभ हो गए हैं। सड़क से दीवार हटाए जाने के बाद स्थानीय लोगों ने राहत की सांस ली है।

भू-माफिया है हावी

मौजा नवांसोसो में करीब 51 एकड़ गैरमजरूआ जमीन है। इसमें गांव के भू-माफिया का समूह हावी है। वह उक्त जमीन को निजी बता बाहर से आए लोगों के पास बेच रहे हैं। समूह में दर्जन भर लोग हैं। उन्हें क्षेत्र के एक जनप्रतिनिधि का संरक्षण प्राप्त है। अब तक कई लोग उनकी दबंगई के शिकार हो चुके हैं।

Posted By: Inextlive