- रसिया समेत विदेशों से मेडिकल की डिग्री लेकर इंडिया आने वाले मेडिकल ग्रेजुएट्स की स्किल ट्रेनिंग के लिए बनेगा सेंटर

KANPUR: जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में अपग्रेडेशन के साथ विदेशों से मेडिकल की डिग्री लेकर आने वाले ग्रेजुएट्स के लिए स्किल ट्रेनिंग सेंटर भी खोला जाएगा। जहां उन्हें ब्रिज कोर्स के तहत ट्रेनिंग दी जाएगी। इस एग्जामिनेशन स्किल ट्रेनिंग सेंटर का खाका तैयार कर लिया गया है। इस सेंटर को लेकर एमसीआई और मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर इसी हफ्ते फैसला लेंगे।

स्किल ट्रेनिंग करना हाेगा जरूरी

अभी रूस समेत दूसरे देशों से मेडिकल की पढ़ाई कर इंडिया आने वाले डॉक्टर्स को यहां प्रैक्टिस शुरू करने से पहले एमसीआई के स्क्रीनिंग टेस्ट या फिर फॉरेन ग्रेजुएट एग्जामिनेशन को पास करना जरूरी होता है। इसे पास करने के बाद भी वह किसी सरकारी या प्राइवेट हास्पिटल में जॉब अथवा प्रैक्टिस कर सकते हैं। कई बार इनकी क्वालिटी को लेकर भी सवाल उठते हैं। ऐसे में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए एक स्किल ट्रेनिंग सेंटर का प्लान बनाया है। ऐसे पहले सेंटर के लिए हेल्थ मिनिस्ट्री की ओर से जीएसवीएम मेडिकल कालेज को सिलेक्ट किया गया है।

हेल्थ मिनिस्टर करेंगे फैसला

इस सेंटर को लेकर दिल्ली के निर्माण भवन में होने वाली हाईलेवल मीटिंग में चर्चा होगी। हेल्थ मिनिस्टर डॉ.हर्षवर्धन इस पर फैसला लेंगे। सेंटर मंजूर होने के बाद इसके लिए इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण होगा। साथ ही फैकल्टी व अन्य पद भी सृजित किए जाएंगे। यह सेंटर एमसीआई और मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ के अंडर ही चलेगा।

'' निर्माण भवन में मीटिंग के दौरान एग्जामिनेशन स्किल सेंटर को लेकर बात होगी। यह सेंटर यूपी में अपनी तरह का पहला सेंटर होगा। जहां फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट्स की स्किल ट्रेनिंग होगी.''

डॉ.आरती लालचंदानी, प्रिंसिपल जीएसवीएम मेडिकल कालेज

Posted By: Inextlive