बाबतपुर एयरपोर्ट पर जबरदस्त सुरक्षा में रहा सोलर इंपल्स-2

धरती पर उतरने को आतुर सूरज की किरणों के साथ म्यांमार को उड़ा सूरज का रथ

टीम मेम्बर्स ने मन भर निहारा 'सुबह-ए-बनारस'

VARANASI : दुनिया की सैर पर निकला सूरज का रथ सोलर इंपल्स-ख् बाबतपुर हवाई अड्डे पर नौ घंटा गुजरने के बाद गुरुवार की सुबह म्यांमार के लिए रवाना हो गया। एयरपोर्ट पर जितना भी वक्त उसने गुजारा सीआईएसएफ के 90 जवान उसकी सुरक्षा में मुस्तैद रहे। इंसान तो दूर परिंदा भी उसके आसपास पहुंचने की हिम्मत नहीं कर सका। इस दौरान पर सुरक्षा से जुड़े तंत्र पूरी तरह से मुस्तैद रहा। अजूबे विमान को देखने की हरसत लिये सुबह भी लोग एयरपोर्ट पहुंचे लेकिन हर किसी को मायूसी ही हाथ लगी।

परिंदे भी नहीं भर सके परवाज

म्यामांर के लिए रवाना होने से

पहले सूरज के रथ ने लगभग नौ घंटे बाबतपुर एयरपोर्ट गुजारा। उसे पुराने टर्मिनल बिल्डिंग और एप्रन वन के बीच मौजूद टैक्सी वे पर खड़ा किया गया था। इस दौरान विमान की सुरक्षा का इंतजाम था। उसके इर्द-गिर्द सीआईएसएफ के 90 जवानों का घेरा रहा। जवान पूरी रात उसकी निगरानी में मुस्तैद रहे। किसी को भी विमान के नजदीक जाने की इजाजत नहीं रही। यहीं तक कि एयरपोर्ट कर्मचारी भी उसे दूरे से निहारने को मजबूर रहे। कभी-कभार भटककर रनवे के आसपास पहुंच जाने वाले जानवरों को परिदों से भी सुरक्षा को लेकर चौकसी रही। किसी भी कारण जरा सी कोई गड़बड़ी दुनिया की सैर पर निकले विमान के अभियान को प्रभावित कर सकती थी। इस दौरान फायर सर्विस के जवान अलर्ट रहे। उनकी तैयारी इस तरह की थी कि किसी इमरजेंसी में महज चंद सेकेंड में एक्शन कर सकें। परिदों को दूर रखने के लिए एयरपोर्ट एरिया में लगायी गयीं बर्ड स्केयरिंग गन को तैयार रखा गया था।

सूरज की पहली किरण के साथ उड़ा सूरज का रथ

सोलर एनर्जी से चलने वाला विमान सोलर इंपल्स-ख् अहमदाबाद से बुधवार की रात 8.फ्भ् बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचा था। पायलट आंद्रे बोर्शबर्ग अहमदाबाद से बनारस की क्0क्7 किलोमीटर की दूरी तक विमान को उड़ाया। गुरुवार को सूरज की पहली किरण के साथ सुबह भ्.क्ख् बजे दूसरे पायलट बरट्रेंड पिकार्ड इसे लेकर म्यांमार के रवाना हुए। अभियान के दौरान साथ चल रहे विमान कई घंटों की देरी से उड़े। स्वच्छ ऊर्जा का प्रचार प्रसार करने निकले विमान को बनारस आने और यहां से रवाना होने में कोई परेशानी नहीं हुई। लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट डायरेक्टर एसके मल्लिक के अनुसार सोलर इंपल्स-ख् के साथ चल रहे दो विमानों में से पहला विमान दिन में क्क् बजे और दूसरा विमान क्क् बजकर क्0 मिनट पर अगले पड़ाव के लिए रवाना हो गया। इन विमानों में सोलर इंपल्स-ख् के सहायक दल के सदस्य, लैंडिग उपकरण और अन्य सामान हैं।

सूर्य रथ के सारथी ने निहारी सूर्य आरती

बनारस पहुंचे सोलर इंपल्स-ख् के पायलट और एक्सपर्ट की टीम ने सुबह ए बनारस देखने का मौका हाथ से नहीं जाने दिया। टीम सुबह अस्सी घाट पर आयोजित होने वाले सुबह ए बनारस के आयोजन में पहुंची। वेद मंत्रों से गुंजायमान हो रहे वातावरण ने उन्हें भावविभोर कर दिया। टीम के मेम्बर मंत्रमुग्ध होकर देर तक इसका लुत्फ उठाते रहे। खुद हवन कुंड में आहुति दी। घाट पर मौजूद बनारस के लोगों ने टीम के सदस्यों से सोलर इंपल्स के बारे में जानकारी हासिल की। पत्‍‌नी पालिन बोस्वर्ग के साथ पहुंचे पायलट आंद्रे बोशबर्ग, दूसरे पायलट ऐने क्रिस्टीन ने हर किसी के सवालों का जवाब दिया। जिला सांस्कृतिक समिति सचिव डा। रत्नेश वर्मा, स्थानीय समन्वय समिति संयोजक प्रमोद मिश्र, विष्णु यादव, अजय गुप्त आदि ने सोलर इंपल्स ख् टीम का स्वागत किया।

Posted By: Inextlive