- छात्र-छात्राओं ने किया प्रदर्शन

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राओं ने गुरुवार को अपनी अलग- अलग मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। कैम्पस में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद काशी प्रांत इविवि विभाग के नेतृत्व में क्रमिक अनशन पर बैठे छात्रों ने कुलपति की बुद्धि शुद्धि के लिए हवन किया। अपनी 12 सूत्रीय मांगों को लेकर 10 दिन से अनशन कर रहे छात्र विवि प्रशासन की उपेक्षा से नाराज दिखे। इसमें शामिल अनुभव उपाध्याय, अमित गुप्ता, नवीन मिश्रा, शेखर सिंह, विरेन्द्र चौहान आदि ने तेज आन्दोलन की चेतावनी दी है।

हाईकोर्ट के वकीलों से मांगा समर्थन

उधर, छात्र संघर्ष संयुक्त मोर्चा ने इविवि कुलपति प्रो.आरएल हांगलू की तानाशाही व प्रशासनिक अत्याचार के खिलाफ उच्च न्यायालय के अधिवक्ताओं के पास जाकर जनजागरण अभियान चलाया। छात्रों ने कुलपति के भ्रष्टाचारों को गिनाते हुए पर्चा बांटा। मोर्चा अध्यक्ष आनंद सिंह निक्कू ने वकीलों को बताया कि विवि की स्थिति बहुत गंभीर है। शिक्षक भर्ती में भ्रष्टाचार हो रहा है जो आगे आने वाले समय मे शिक्षा व्यवस्था पर अपना गंभीर प्रभाव डालेगा। छात्रनेता रजनीश सिंह रिशु ने अहिंसात्मक आन्दोलन के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त की। इस मुहिम में सौरभ सिंह, नीरज प्रताप सिंह, विवेक पांडेय, सौरभ वर्मा, सरोज कुमार, सूर्य प्रकाश मिश्र, अमित तिवारी, प्रशांत मिश्रा, अभिनव कुमार, आशीर्वाद श्रीवास्तव आदि शामिल रहे।

सभी विभागों में बने ग‌र्ल्स कॉमन रुम

उधर, स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने गुरुवार को इविवि कुलपति को एक ज्ञापन सौंपा। जिसमें जीएस कैस का गठन करने व छात्राओं के द्वारा समिति का चुनाव करवाने, परिसर में साफ स्वच्छ शौचालय का निर्माण करने तथा सभी विभागों में ग‌र्ल्स कॉमन रुम बनाने की मांग की गयी। इससे पहले प्रदर्शन और सभा के दौरान इकाई सचिव सूयश मौर्य ने कहा कि आए दिन छात्राओं पर हमले हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि विवि में बिना जीएस कैस का गठन किए पठ्न-पाठ्न का माहौल नहीं बनाया जा सकता। प्रदर्शन में विकास स्परुप, अनिल, शिवम, संदीप, राजेन्द्र, साक्षी, सुभाष, सतीश खरवार, संतोष आदि शामिल रहे।

Posted By: Inextlive