-आईआईटी बीएचयू में 14 फरवरी से शुरू हो रहे टेक्नेक्स में होगी शामिल

-भारत में दूसरी बार आ रही मानव की तरह दिखने वाली रोबोट लड़की

-नोबल अवॉर्डी देंगे स्टूडेंट्स को सफलता के टिप्स

देखने में आम लड़की तरह लगती है। चलने व काम करने का भी सलीका बिल्कुल भी इंसान की तरह है लेकिन असल में वह इंसान नहीं। यह रोबोट है जो एक लड़की की तरह दिखती है। इस लुमिनायड रोबोट गर्ल का नाम है सोफिया। इसके पास सऊदी अरब की नागरिकता भी है। सोफिया बनारस आ रही है। आईआईटी बीएचयू में 14 फरवरी से शुरू हो रहे टेक्नेक्स में यह आईआईटीयंस के बीच मौजूद रहेगी।

छह फीट लंबी है सोफिया

टेक्नेक्स के बारे में जानकारी देते हुए आईआईटी के निदेशक प्रो। प्रमोद कुमार जैन ने बताया कि छह फीट लंबी लुमिनायड रोबोट गर्ल बनारस में पहली बार व देश में दूसरी बार आ रही है। छात्रों को रोबोटिक्स इंजीनियरिंग के बारे में जानकारी के लिए सोफिया को इस बार टेक्नेक्स मे लाया गया है। इसका इंटरव्यू आईआईटी बीएचयू के छात्र कनवर कोहली लेंगे।

नोबल अवार्डी होंगे शामिल

तीन दिवसीय टेक्नेक्स में होने वाले थिंक टॉक कार्यक्रम में इस बार दुनिया भर के जाने-माने शिक्षाविद् व उद्यमी शामिल हो रहे है। इनमें प्रमुख नाम 2019 में फिजिक्स में नोबेल पुरस्कार प्राप्त करे वाले डिडिएर क्वेलोज होंगे। इसके अलावा एचसीएल के सह संस्थापक अजय चौधरी, जीसीएचक्यू की पूर्व कार्यकारी अधिकारी कैथरीन गन व उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायधीश व काले धन पर विशेष जांच दल के उपाध्यक्ष अरिजीत पसायत शामिल होंगे।

झुमाएंगे जुबिन नोटियाल

सांस्कृति कार्यक्रम भी बेहद आकर्षक होंगे। इनमें कई फेमस आर्टिस्ट अपनी प्रस्तुति देंगे 16 फरवरी को बॉलिवुड के फेमस सिंगर जुबिन नोटियाल अपने गानों से सबको झुमाएंगे।

Posted By: Inextlive