त्रिशला फाउंडेशन के कार्यक्रम में दिव्यांग बच्चों ने सबको बनाया अपनी प्रतिभा का कायल

समारोह में देश-विदेश से शामिल होने आए दिव्यांग बच्चे

ALLAHABAD: हौसला और साहस हो तो दिव्यांगता भी व्यक्तित्व के विकास में बाधक नहीं हो सकती। शारीरिक बाधाओं को दूर कर जिंदगी की जंग जीती जा सकती है। रविवार को प्रयाग संगीत समिति में आयोजित त्रिशला फाउंडेशन के कार्यक्रम में सेरेब्रल पाल्सी से ग्रसित बच्चों ने इसे सिद्ध कर दिया। उन्होंने मंच से अनेकों कार्यक्रम प्रस्तुत कर दर्शकों को दांतों तले अंगुली दबाने पर मजबूर किया। इस दौरान सेरेब्रल पाल्सी के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित भी किया गया।

सीपी के लिए राष्ट्रीय नीति की दरकार

कार्यक्रम में आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी में फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ। जितेंद्र कुमार जैन ने कहा कि सेरेब्रल पाल्सी से ग्रसित बच्चों को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए राष्ट्रीय नीति की जरूरत है। संगोष्ठी में सीपी से प्रभावित बच्चों के अभिभावकों का जागरुक किया गया। इंग्लैंड से आए समाजसेवी बाबा करनैल सिंह ने सेरेब्रल पाल्सी के क्षेत्र में त्रिशला के कार्यो की सराहना की। कार्यक्रम में देश विदेश से आए प्रतिभागियों ने अपनी बात रखी। संस्था सचिव डॉ। वारिदमाला जैन ने फाउंडेशन की सालाना रिपोर्ट प्रस्तुत की। डॉ। जैन ने सीपी बच्चों के बेहतर पुनर्वास के लिए 11 सूत्रीय सुझाव पत्र नेशनल ट्रस्ट भारत सरकार को सौंपा। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष रेखा सिंह ने अपने विचार रखे।

इन्होंने दिए महत्वपूर्ण सुझाव

पहले सत्र में संस्था के राष्ट्रीय संयोजक डॉ। के सुकुमार, डॉ। अंकिमा, प्रो। जयंती पुजारी, डॉ। प्रदीप दुबे, डॉ। शक्ति जैन, जानकी कुंड नेत्र चिकित्सालय चित्रकूट से आए डॉ। एस विश्वसरन, साक्षी गुलाटी, डॉ। मो कदीर, अभिभावक कुलदीप सिंह ने सेरेब्रल पाल्सी पर विचार रखे। हैदराबाद से आए आरएनके रायडू, जबलपुर से मनोज चौधरी, पिपरिया की श्रद्धा जैन, आगरा से प्रीति शर्मा, छत्तीसगढ़ की प्रमिला जैन, गोरखपुर के विजय कुमार सिन्हा को त्रिशला की ओर से अभिभावक जागरुकता पर सम्मानित किया गया। गोंडा की अन्वी सिंह, दरभंगा के कनकदास, जोनपुर के यश मौर्या को स्माइली चाइल्ड की उपाधि मिली। बेस्ट चाइल्ड के लिए वाराणसी के सार्थक, गाजीपुर के उत्कर्ष, ललितपुर के रविता और इलाहाबाद के अविनाश, भदोही के रजत प्रकाश को एजूकेशन अवार्ड दिया गया।

गवर्नमेंट कर रही है अपना काम

बांग्लादेश में हिंदू समुदाय के खिलाफ हो रहे अत्याचारों पर वहां से आई सोशल एक्टिविस्ट शोरमी राय ने कहा कि कुछ लोग गैर मुस्लिम लोगों पर अटैक कर रहे हैं। गांवों में ऐसी घटनाएं हो रही है लेकिन बहुत बड़े पैमाने पर फिलहाल ऐसा नही है। वहां की सरकार अपना काम कर रही है। यह पालिटिकल इश्यू है और इंडिया के साथ मिलकर बांग्लादेश इससे निपटने की रणनीति जरूर बनाएंगे। सीपी से ग्रसित शोरमी का इलाज डॉ। जितेंद्र जैन की देखरेख में हुआ था और अब वह एक प्राइवेट कंपनी में जॉब कर रही हैं। साथ ही उनका संगठन एसोसिएशन ऑफ पर्सन विद सेरेब्रल पाल्सी दिव्यांग बच्चों के पुनर्वास पर काम बांग्लादेश में काम कर रहा है।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने बांधा समां

रविवार शाम हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम में दिल्ली से आए ग्रुप ने व्हील चेयर डांस से समां बांधा। फाउंडेशन के सीपी बच्चों के मार्च पास्ट ने भावुक किया तो गजानन और शिवजी की आरती दिल को छू गई। सीपी बच्चों की डांस प्रस्तुति ने दर्शकों में जोश जगाया। कार्यक्रम में डॉ। दीपचंद्र, डॉ। वेद, डॉ। अंकिमा, डॉ। मिलन मुखर्जी, डॉ। एएन वर्मा, रमाशंकर श्रीवास्तव, शैलेंद्र सिंह आदि का विशेष योगदान रहा।

Posted By: Inextlive