- गोरखपुर जोन को मिलने वाली 150 लोहिया बसों की सीरीज में मिली बसें

- 60 पैसे प्रति किमी के रेट से लगेगा किराया

GORAKHPUR : कम पैसा चुकाकर बस का सफर करने की चाह रखने वाले रूरल एरियाज के पैसेंजर्स को इस हफ्ते सौगात मिलने वाली है। ग्रामीण इलाकों के लिए शुरू होने वाली लोहिया ग्रामीण सेवा के लिए गोरखपुर जोन को ख् बस मिल गई हैं। रजिस्ट्रेशन और बाकी फॉर्मेल्टी के बाद वेंस्डे-थर्सडे से इसके स्टार्ट होने की उम्मीद है। रोडवेज इन्हें गोला और रोपन छपरा से शुरू करने की तैयारी कर रहा है।

प्रदेश सरकार ने लिया था फैसला

दिसम्बर माह में प्रदेश सरकार ने सेलेक्टेड लोहिया गांव या उसके आसपास के चौराहे से लोहिया बसें चलाने का डिसीजन लिया था। इनका मुख्य उद्देश्य महानगरों से लोहिया गांवों को जोड़ना और पैसेंजर्स को मौजूदा किराए से ख्भ् परसेंट कम किराए पर फैसिलिटी प्रोवाइड करना है। इस वक्त जनरल बसेज का किराया 80 पैसे पर किमी है। लोहिया बसों का किराया म्0 पैसे प्रति किमी होगा।

कई जगह जनवरी में ही हो चुकी है शुरुआत

इन बसेज की खास बात यह है कि इसमें दूध का केन टांगने और सब्जी या फल रखने का भी अलग से स्थान बना होगा, जहां किसान या ग्वाला अपना सामान रख सकेंगे। आजमगढ़, मुरादाबाद, इटावा, अलीगढ़ परिक्षेत्र में लोहिया बसों का संचालन जनवरी माह से ही शुरू हो चुका है। गोरखपुर जोन से क्भ्0 बसेज चलनी है, जिसके फ‌र्स्ट फेज में गोरखपुर को भ्0 बसेज में से ख् बसें मिली हैं।

फ‌र्स्ट फेज में भ्0 बसेज में से ख् बसें मिली हैं। इसमें आम बसों से ख्भ् परसेंट कम किराया लगेगा। एक बस गोला रूट पर और दूसरी सीएम के वादे के मुताबिक रोपन छपरा रूट पर चलाने की तैयारी की जा रही है। यह दो-तीन दिनों में स्टार्ट हो जाएंगी।

एसके राय, आरएम, रोडवेज

Posted By: Inextlive