-स्मार्ट मोबाइल एप से घर बैठे मिल सकेगी बिजली संबंधित पूरी जानकारी

-बिजली आने और जाने की जानकारी भी देता रहेगा बिजली विभाग का स्मार्ट एप

अगर आप कम बिजली इस्तेमाल के बाद भी ज्यादा खपत वाले बिजली बिल देखकर टेंशन में आते है तो आपकी यह टेंशन खत्म होने वाली है। क्यों कि अब घर में किस घंटे या किस दिन कितना बिजली का इस्तेमाल हो रहा है इसकी जानकारी आपके मोबाइल पर ही मिलेगी। पावर कॉरपोरेशन ने स्मार्ट मीटर लगवाने वाले कंज्यूमर को टेंशन मुक्त करने और स्मार्ट बनाने के लिए स्मार्ट कंज्यूमर यूपीपीसीएल एप की शुरुआत की है। इससे उपभोक्ता बिना किसी परेशानी के इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। इसके माध्यम से बनारस के उपभोक्ता बिजली बिल जमा करने से पहले उसकी पूरी जानकारी घर बैठे पा सकेंगे।

जमा कर सकेंगे बिल

स्मार्ट कंज्यूमर एप का इस्तेमाल करने वाले कंज्यूमर घर बैठे अपने बिजली बिल की पूरी जानकारी के साथ-साथ ऑनलाइन बिल जमा कर सकेंगे। इस स्मार्ट कंज्यूमर एप के माध्यम से स्मार्ट मीटर के अपग्रेडेशन की जानकारी भी उपभोक्ताओं को समय-समय पर मिलती रहेगी। यही नहीं स्मार्ट मीटर लगवाने वाले नए उपभोक्ताओं को प्री पेड, पोस्टपेड या फिर नेट मीटर के लिए विभाग में कही भटकना नहीं पड़ेगा। यह स्मार्ट एप तीनों में काम आएगा। जिससे उपभोक्ताओं को परेशानी न हो।

डिपार्टमेंट से भेजा जाएगा लिंक

अधिकारियों की मानें तो स्मार्ट कंज्यूमर एप का इस्तेमाल करने के लिए कंज्यूमर्स को डिपार्टमेंट में अपना मोबाइल नंबर अपडेट कराना होगा। जिसके बाद उन्हें एक लिंक भेजा जाएगा। उपभोक्ता को गूगल प्ले से यूपीपीसीएल एप डाउनलोड करना होगा। एप पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद हर माह के बिजली बिल की जानकारी मिलने लगेगी। इसके साथ ही स्मार्ट मीटर धारकों को इसी एप पर ये भी पता चल जाएगा कि उन्होंने किस महीने में कितनी बिजली खर्च की है और जितनी खर्च की है उसके बिल का पूरा ब्यौरा मिल जाएगा। यही नहीं वह इसी एप से अपना बिजली बिल ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

3.5 लाख स्मार्ट मीटर का टारगेट

यूपी पावर कॉरपोरेशन ने यूपीपीसीएल को बनारस में 3.5 लाख से ज्यादा स्मार्ट मीटर लगाने का टारगेट दिया है। वर्तमान में करीब 1.5 लाख से ज्यादा घरों में स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं। जो उपभोक्ता स्मार्ट कंज्यूमर यूपीपीसीएल एप का लाभ लेना चाहते हैं। जिन उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर या बिजली बिल को लेकर कोई परेशानी है तो वह स्मार्ट एप के माध्यम से ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं जिसकी सूचना सीधे बिजली विभाग को मिलेगी।

करना होगा रजिस्ट्रेशन

सभी उपभोक्ताओं को स्मार्ट कंज्यूमर एप पर ही बिजली के आने व जाने की सूचना मिलती रहेगी, लेकिन इसके लिए संबंधित उपभोक्ता को स्मार्ट कंज्यूमर एप को डाउनलोड करके अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद उपभोक्ता को बिजली आने जाने की सूचना मिलेगी और साथ ही मोबाइल पर यह भी मैसेज आएगा कि बिजली आपूर्ति सामान्य कब होगी।

कॉरपोरेशन का प्रयास है कि स्मार्ट मीटर लगाने वाले उपभोक्ताओं को बिजली विभाग द्वारा बेहतर सुविधा दी जा सके। इसके लिए एप बनाया गया है। इससे उपभोक्ताओं को बिजली खपत के साथ कई अहम जानकारी मिलती रहेगी।

विजय पाल, एसई, फ‌र्स्ट-पीवीवीएनएल

Posted By: Inextlive