-थानो का रास्ता नदी में पानी बढ़ने से बंद, तो नेपाली फार्म पर दो घंटे का जाम

-बीती रात हुई बारिश से जाखन नदी पर अस्थाई व्यवस्था में काम नहीं आई

देहरादून

रानीपोखरी में जाखन नदी पर की गई आने-जाने के टेंपरेरी व्यवस्था बीती रात एक बार फिर ध्वस्त हो गई। उधर पानी बढ़ जाने के कारण थानो रोड पर ट्रैफिक बंद हो गया। पूरा दबाव नेपाली फार्म पर आ जाने के कारण ऋषिकेश से नेपाली फार्म तक घंटों लंबा जाम लग गया। नतीजा यह हुआ कि दून से ऋषिकेश का करीब डेढ़ घंटे का सफर ट्यूजडे को 4 घंटे से ज्यादा का हो गया।

टेंपरेरी रोड भी बही

रानीपोखरी के पास पिछले दिनों जाखन का पुल टूटने के बाद पीडब्ल्यूडी ने नदी पर आने-जाने की अस्थाई व्यवस्था की थी। इससे दून और ऋषिकेश के बीच एक बार फिर से आवागमन शुरू हो गया था और लोगों को नेपाली फार्म का चक्कर नहीं काटना पड़ रहा था। लेकिन, ट्यूजडे तड़के दून और जाखन नदी के कैचमेंट एरिया में एक बार फिर तेज बारिश हुई। इससे पीडब्यूडी की टेंपरेरी व्यवस्था बह गई और यह रोड फिर से बंद हो गई।

थानो रोड रही बंद

रानी पोखरी की टेंपरेरी व्यवस्था ध्वस्त हो जाने के बाद दून से ऋषिकेश जाने वाले कई लोगों ने वाया थानों रोड पकड़ी, लेकिन यहां भोगपुर के पास रपटा पर पानी के जबरदस्त बहाव के कारण यहां से वाहन दूसरी तरफ ले जाना संभव नहीं हो पाया। ऐसे में इस रास्ते से जा रहे लोगों को वापस भानियावाला पहुंचकर नेपाली फार्म वाला रूट पकड़ना पड़ा।

नेपाली फार्म से लंबा जाम

दून से ऋषिकेश जाने वाले ट्रैफिक का पूरा लोड नेपाली फार्म रूट पर आ जाने से नेपाल से ऋषिकेश ने जबदस्त जाम लग गया। सुबह 11 बजे के करीब यह जाम करीब 4 किमी तक लंबा हो गया और इस 4 किमी को पार करने में लोगों को दो घंटे से ज्यादा समय लगा।

दोपहर बाद खुला थानो रूट

रात की तेज बारिश के बाद रपटे में भारी बहाव से घंटों बंद रहा थानो रूट दोपहर बाद पानी का बहाव कम होने से खुद गया। हालांकि शाम तक भी रपटे पर काफी पानी था। इसके बावजूद लोग यहां से वाहन पास करने में सफल रहे। इसके बाद ही नेपाली फार्म रूट पर लोड कुछ कम हो पाया।

मसूरी की पहाडि़यों पर भारी बारिश

ट्यूजडे तड़के दून में बादलों की गरज और तेज हवाओं के साथ तेज बारिश हुई। हालांकि सिटी में बारिश कुछ कम रही, लेकिन मसूरी की पहाडि़यों से सिटी के एक हिस्से में भारी बारिश हुई। करनपुर में इस दौरान सबसे ज्यादा 72 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि सहस्रधारा में 60 मिमी बारिश हुई। इस तेज बारिश के कारण मसूरी की पहाडि़यों से निकलने वाले जाखन और सौंग जैसी नदियों में उफान आ गया और रानी पोखरी व थानों के पास ऋषिकेश रूट बंद हो गया।

Posted By: Inextlive