- थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही होगी स्टूडेंट्स की स्कूल में एंट्री

- डीएम ने किया कई स्कूलों का इंस्पेक्शन, परखी व्यवस्थाएं

देहरादून,

भले ही स्कूल खुल गए हों, लेकिन, कोरोना संक्रमण को लेकर अभी भी बेहद सतर्कता बरतने की जरूरत है। प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि स्कूल पहुंचने वाले बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए स्कूल व क्लासेज के गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग जरूर की जाए। मास्क के इंतजाम हों। किसी कारणवश, स्टूडेंट्स की ओर से मास्क व सेनेटाइजर न हों तो ये व्यवस्थाएं स्कूलों की ओर से मुहैया कराई जाएंगी। स्कूलों को साफ सफाई का भी खास ख्याल रखना होगा।

टीचर्स व स्टाफ का वैक्सीनेशन जरूरी

शुक्रवार को डीएम डॉ। आर राजेश कुमार राजधानी के कई सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में पहुंचे। औचक निरीक्षण के दौरान डीएम ने जीजीआईसी राजपुर रोड व दून इंटरनेशनल स्कूल का सडन इंस्पेक्शन किया। जहां उन्होंने स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल के तहत अपनाई जा रही पठन-पाठन व अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान डीएम ने स्कूलों को कोविड प्रोटोकॉल का विशेष ध्यान रखते हुए स्टूडेंट्स की सुरक्षा को लेकर सोशल डिस्टेंसिंग और स्वच्छता व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिये। कहा, जिन स्कूलों में पठन-पाठन की प्रक्रिया के लिए स्टूडेंट्स को स्कूल बुलाया जा रहा है। वहां पर सभी टीचर्स व स्टाफ का वैक्सीनेशन जरूरी हो।

सरकारी स्कूलों में 50 परसेंट स्टूडेंट्स ही पहुंच रहे

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत कवर हुए जीजीआईसी राजपुर रोड के निरीक्षण के दौरान डीएम ने स्कूल में चल रही क्लासेस की जानकारी ली। प्रिंसिपल प्रेमलता बौड़ाई ने डीएम को बताया कि स्कूल में 50 परसेंट स्टूडेंट्स को बुलाया जा रहा है। जिन स्टूडेंट्स के पैरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेज रहे हैं, उन्हें कक्षा में ऑनलाइन के माध्यम से पठन-पाठन कराने के साथ ही होमवर्क दिया जा रहा है। डीएम ने स्टूडेंट्स व टीचर्स के अटेंडेंस रजिस्टर का भी अवलोकन किया। 2 टीचर्स अनुपस्थित मिले।

सेनेटाइजेशन व सुरक्षा का भी लिया जायजा

डीआईएस के निरीक्षण के दौरान डीएम ने पढ़ाई के दौरान अपनाई जा रहे कोविड प्रोटोकॉल का जायजा लिया। स्कूल के प्रिंसिपल दिनेश बर्तवाल से स्कूल में स्टूडेंट्स की उपस्थिति के बारे में जानकारी ली। बताया गया कि वर्तमान स्कूल में डे स्कूल संचालित है और स्टूडेंट्स की उपस्थिति क्लासेस में कम है। स्टूडेंट्स को ऑनलाइन माध्यम से कक्षा समय में पठन-पाठन कराया जा रहा है। डीएम ने स्कूल में सेनेटाइजेशन व अन्य सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

डीएम ने दिए यह निर्देश

-स्कूलों को निर्देश, कोविड गाइडलाइन को हो पालन।

-स्टूडेंट्स की सुरक्षा को लेकर स्टूडेंट्स के डेस्क, क्लास रूम व स्कूल गेट पर सेनेटाइजर जरूरी।

-स्कूल खुलने व बंद होने के बाद क्लास रूम व स्कूल का हो सेनेटाइजेशन।

-गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग व मास्क की व्यवस्था हो जरूरी।

Posted By: Inextlive