-किराया बढ़ाए जाने पर भड़के छात्रों ने किया था बवाल

-पूरे दिन सलोरी में पसरा रहा सन्नाटा, चप्पे-चप्पे पर दिखी खाकी

-इलाके में गश्त करती रही पुलिस, हर लॉज में लटका ताला

-पुलिस के बूट और हूटर की आवाज से टूटता था सन्नाटा

ALLAHABAD: सलोरी में लॉज का किराया बढ़ाने के खिलाफ बवाल करने वालों पर पुलिस ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। पुलिस ने बवाल करते पकड़े गए 62 स्टूडेंट्स को गुरुवार को जेल भेज दिया। पुलिस ने 10 स्टूडेंट्स को नामजद करते हुए 210 के खिलाफ बलवा करने, मारपीट, तोड़फोड़, गालीगलौज, जान से मारने की धमकी देने, सरकारी एवं प्राइवेट प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचाने की धाराओं के साथ ही सेवन क्रिमिनल लॉ एक्ट के तहत एफआईआर कर्नलगंज थाने में दर्ज की है। स्टूडेंट्स की अरेस्टिंग के बाद सलोरी इलाके में थर्सडे को पूरे दिन शांति रही। हर सड़क, चौराहे और गलियों में सिर्फ खाकी व नीली वर्दी ही नजर आई। हालांकि मामला कंट्रोल में होने के बावजूद लोगों के मन से डर नहीं निकला था। पूरे सलोरी एरिया की सारी दुकानें गुरुवार को बंद रहीं। इलाके का सन्नाटा पुलिस की बूटों व हूटर की आवाज से ही टूटता था।

अधिकांश लॉज में लटका ताला

बुधवार रात, बमबाजी, फायरिंग, आगजनी, तोड़फोड़ की घटना के बाद पुलिस ने तलाशी लेनी शुरू की तो स्टूडेंट्स भाग खड़े हुए। सलोरी, शुक्ला मार्केट, ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज, सदियापुर, गोविंदपुर, संगम चौराहे के अधिकांश लॉज के रूम्स में ताला लटक गया। रात में ही स्टूडेंट्स कार्रवाई के डर से सामान समेटकर वहां से खिसक गए। स्टूडेंट्स की भीड़ रात में शास्त्री ब्रिज, सिविल लाइंस बस स्टेशन व प्रयाग रेलवे स्टेशन पर देखी गई। अधिकांश स्टूडेंट्स ने सिटी में अपने रिलेटिव्स व दोस्तों के घर पर शरण ली। गुरुवार को सुबह एसएसपी केएस इमेनुएल, एसपी सिटी राजेश यादव, एसपी क्राइम रमाकांत प्रसाद, सीओ बैरहना डीपी तिवारी समेत कई थानों की फोर्स तथा आरएएफ व पीएसी के जवानों के साथ गश्त की। हर चौराहे व कॉलेज, लॉज के बाहर पीएसी को तैनात किया गया है।

शांति भंग की आशंका

पुलिस ने बुधवार रात बवाल करने वाले जिन 62 स्टूडेंट्स को अरेस्ट किया था, उनको शांति भंग की आशंका में धारा 151 के तहत चालान कर जेल भेजा गया है। इसमें वह लड़के भी शामिल हैं जिनके खिलाफ कर्नलगंज थाने में गंभीर धाराओं में एफआईआर दर्ज करवाई गई थी। एफआईआर ईश्वर शरण चौकी इंचार्ज शरद गुप्ता ने दर्ज करवाई है। पुलिस के मुताबिक उदय प्रकाश स्टूडेंट्स को भड़का रहा था। जेल जाने वालों में कुछ इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स भी हैं। अब पुलिस जेल भेजे गए स्टूडेंट्स में से बवाल करने वालों को चिह्नित कर उनका नाम एसआई की ओर से लिखवाई गई एफआईआर में जोड़ देगी। ऐसे में अधिकांश स्टूडेंट्स की जेल से बाहर आने की संभावना कम है।

यह हुए हैं नामजद

1. उदय प्रकाश, इसरौली देवरिया

2. हर्षवर्धन पांडेय, उदयपुर, प्रतापगढ़

3. आशुतोष शुक्ला, कच्ची सड़क, दारागंज

4. राहुल यादव, दीदारगंज, आजमगढ़

5. शिवचरन यादव, कोपागंज, मऊ

6. आदित्य कुमार, विदांमगंज, सोनभद्र

7. शुभम दुबे, लंभुआ, सुल्तानपुर

8. सरफराज अंसारी, पीपरपुर, अमेठी

9. करन कुमार, रामवान, सोनभद्र

10. करन चौहान, जीयनपुर, आजमगढ़

यह लगी धाराएं

आईपीसी 137, 149, 323, 336, 332, 352, 353, 341, 427, 504, आपराधिक कानून अधिनियम सात, सार्वजनिक संपत्ति नुकसान निवारण अधिनियम 3 व 4

स्थिति कंट्रोल में है। पुलिस उपद्रवियों को चिह्नित कर रही है। बवाल करने वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा।

केएस इमेनुएल, एसएसपी

Posted By: Inextlive