जिले में दस लाख से अधिक बच्चों के बनने हैं आधार कार्ड

UIDAI ने सभी सुविधा केंद्रों को दिए आधार कार्ड बनाने के निर्देश

CSC, सहज, अन्य service provider कर रहे काम

ALLAHABAD: अब अपने लाडले को दुलार के साथ 'आधार कार्ड' भी गिफ्ट कर सकते हैं। सेंट्रल गवर्नमेंट की संस्था यूआईडीएआई ने इसके लिए नई स्कीम लांच की है। जिसके कार्यान्वयन की जिम्मेदारी सुविधा केंद्रों समेत अन्य सर्विस प्रोवाइडर्स को दी गई है। इसलिए अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। आधार की अनिवार्यता को देखते हुए बिना देरी किए अपने इलाके के सुविधा केंद्र पर जाकर बच्चे का आधार नामांकन करा सकते हैं।

जीरो से पांच साल तक

सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में नागरिकों के लिए आधार आईडी जरूरी कर दी है। इसके बिना किसी भी सरकारी सेवा लाभ लेना अब मुश्किल है। ऐसे में केंद्र सरकार की यूआईडीएआई संस्था भी चाहती है कि केवल वयस्कों का नहीं बल्कि पांच साल तक के बच्चों का भी आधार नामांकन होना चाहिए। यही कारण है कि सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) ई गवर्नेस सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड, सहज जन सुविधा केंद्र, त्रिवेणी केंद्र समेत दूसरे प्राइवेट सर्विस एजेंसियों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। इनके सेंटर जिले के प्रत्येक एरिया में स्थित हैं।

अभी तक मुश्किल था नामांकन

अभी तक व्यस्कों के आधार नामांकन वाली मशीनों से ही पांच या छह साल तक के बच्चों के नामांकन भी किए जाते थे। ये मशीनें कई बार बच्चों के फिंगर प्रिंट कैप्चर नहीं कर पाती थीं, जिससे दिक्कतें पेश आती थीं। नई स्कीम के तहत केवल बच्चों के आधार नामांकन में फिंगर प्रिंट और रेटिना स्कैनिंग के लिए मार्केट में अलग से डिवाइस लांच हुई है। इनके जरिए आसानी से पांच साल तक के बच्चों की डिजिटल पहचान क्लीयर की जा सकती है।

लाखों बच्चे हैं दौड़ में

वर्तमान में जिले की जनसंख्या कुल 65 लाख है। इसके मुताबिक वर्तमान में तकरीबन दस लाख बच्चे पांच साल तक उम्र के हैं। इनका आधार कार्ड बनना बेहद जरूरी है, ताकि आगे चलकर इन्हें दिक्कतों का सामना न करना पड़े। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद गवर्नमेंट ने स्कूल-कॉलेजों में बांटी जाने वाली छात्रवृत्ति में भी आधार लिंकअप अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा स्कूलों में चलाई जाने वाली अन्य योजनाओं में भी आधार की डिटेल प्रोवाइड कराना जरूरी है।

यूआईडीएआई की ओर से पांच साल तक के बच्चों के आधार नामांकन करने के निर्देश दिए गए हैं। जिसके लिए सीएससी सेंटर्स संचालकों को डिवाइस उपलब्ध कराई जा रही है। अभिभावकों को सेंटर्स पर आकर बच्चों का आधार नामांकन कराना होगा।

शैलेंद्र सिंह, डिस्ट्रिक्ट मैनेजर, सीएससी ई गवर्नेस सर्विसेज लिमिटेड

सहज सुविधा केंद्र संचालकों को बच्चों के आधार कार्ड बनाने को कहा गया है। यह गवर्नमेंट का महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है। अब जनता को भी जागरुक होकर नजदीकी केंद्र पर जाकर अपने बच्चों का बिना देरी किए आधार नामांकन करा लेना चाहिए।

शैलेंद्र प्रताप सिंह, एरिया मैनेजर, सहज जन सुविधा केंद्र

Posted By: Inextlive