-पहले दिन भगवान रामजन्म की कथा का पात्रों ने किया रिहर्सल

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: सरकार की ओर से रामलीला के आयोजन की छूट मिलने के साथ ही सिटी की रामलीला कमेटियों ने तैयारी भी शुरू कर दी। शुक्रवार को श्री कटरा रामलीला कमेटी की ओर से रामलीला के मंचन को लेकर पहले दिन रिहर्सल की शुरुआत हुई। इस मौके पर रामलीला से जुड़े कुल 35 कलाकार मौजूद रहे। रिहर्सल के दौरान रामलीला के भगवान श्रीराम के जन्म और बैकुंठ में भगवान विष्णु से देवताओं की विनती की कथा का रिहर्सल हुआ। इस बारे में कमेटी के महामंत्री गोपाल बाबू जयसवाल ने बताया कि शुक्रवार से शुरू हुआ अभिनय का अभ्यास लगातार जारी रहेगा।

तैयारियों पर चर्चा

श्री दारागंज रामलीला कमेटी की ओर से शुक्रवार को मीटिंग आयोजित हुई। इस दौरान कोरोना काल में रामलीला कैसे मंचित हो ,कैसे मां काली का प्रदर्शन हो, इस पर व्यापक विचार विमर्श हुआ। कमेटी के महामंत्री जितेंद्र गौड़ ने कहा कि प्रशासन की अनुमति के अनुसार रामलीला का तो प्रदर्शन हो सकता है किंतु मां काली हेतु प्रशासन को कमेटी का सहयोग करना होगा। तभी मां काली का प्रदर्शन संभव हो पाएगा। कमेटी के कोषाध्यक्ष मुन्ना आजाद ने सभी चंदा समितियों और आमजन से निवेदन किया कि बढ़-चढ़कर आíथक सहयोग करें। जिससे आयोजन को कुशलतापूर्वक कराया जा सके। आखिर में अध्यक्ष कुल्लू यादव ने कहा कि हम सब अपनी इस प्राचीन परंपरा को बचाने के लिए संकल्पित है और परंपरागत आयोजन शासन प्रशासन के सहयोग से हमेशा की तरह समस्त आयोजन संपन्न कराया जाएगा। इस मौके पर तीर्थराज पाण्डेय बच्चा भैया, अरविंद पांडे, हीरालाल यादव, विजय सोनकर समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

4 अक्टूबर को श्री पथरचट्टी में महामंत्री के लिए होगा चुनाव

श्री पथरचट्टी रामलीला कमेटी में रिक्त हुए महामंत्री पद पर किसी एक नाम पर निर्णय न हो पाने के कारण कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष प0 मुकेश पाठक ने सदस्यों के मतदान के माध्यम से चुनाव कराने का निर्णय लिया। इस बारे में मीडिया प्रभारी और कमेटी के प्रवक्ता लल्लू लाल गुप्ता सौरभ ने बताया कि 4 अक्टूबर को कमेटी के मेंबर्स द्वारा मतदान करके महामंत्री का चुनाव होगा।

Posted By: Inextlive